ताज़ा खबर
 

Sony Vision-S इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार हुई पेश, 33 सेंसर और अत्याधुनिक फीचर्स से लैस कार की टॉप स्पीड 240 Kmph! जानें क्या है खास

Sony Vision-S इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में 33 सेंसर दिए गए हैं। इसमें ऐसी तकनीकी का प्रयोग किया गया है कि ये कार बाहर और अंदर से किसी भी व्यक्ति या वस्तु को आसानी से पहचान सकती है।

Sony Vision-S Electric Car concept, Sony Vision-S Electric Car detail, CES 2020, Sony new electric car, Sony's upcoming electric car, Sony Vision-S Electric Car price, Sony Vision-S price, Sony Vision-S features, Sony Vision-S detailSony Vision-S को फिलहाल बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया गया है।

Sony Vision-S Electric Car: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस और स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Sony ने लॉस वेगस में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट Vision-S को पेश कर दुनिया भर के वाहन निर्माताओं को चौंका दिया है। इस आयोजन में इलेक्ट्रिक कार को पेश कर Sony ने वाहन निर्माण के क्षेत्र में उतरने के अपने नजरिए को बिलकुल साफ कर दिया है। ये एक इलेक्ट्रिक सिडान कार है।

Sony ने फिलहाल Vision-S का कॉन्सेप्ट पेश किया है। अब तक कंपनी मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस और कैमरा इत्यादि का ही निर्माण करती थी। ऐसा पहली बार है तब कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट को पेश किया है। इस कार में कंपनी ने 33 भिन्न प्रकार के सेंसर का प्रयोग किया है। इसमें मल्टीपल वाइड स्क्रीन, 360 ऑडियो, कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को इस कार में शामिल किया है।

इसके अलावा इस कार में कुछ डिवाइसेस BlackBerry और Bosch से भी प्रयोग किए गए हैं। जो कि इस कार को अपने सेग्मेंट में सबसे एडवांस बनाती है। इस कार से जुड़ी कुछ तकनीकी जानकारियां कंपनी द्वारा साझा की गई हैं। इसमें कपनी ने 272hp का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है जो कि कार को शानदार पावर आउटपुट प्रदान करता है। ये कार महज 4.8 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 240 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

इस कार में जिन सेंसर्स का प्रयोग किया गया है वो इंसान से लेकर किसी भी वस्तु तक को आसानी से पहचान सकते हैं। इसे कंपनी ने कार की सुरक्षा के लिहाज से शामिल किया है। इसके अलावा इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को भी शामिल किया गया है। इसके डैशबोर्ड पर पैनारोमिक ट्चस्क्रीन दिया गया है।

ऐसा नहीं है कि Sony पहली ऐसी कंपनी है जिसने कारों में दिलचस्पी दिखाई है। इसके पहले Apple और Samsung ने भी अपनी कार को पेश किया था। हालांकि ये कारें भी केवल कॉन्सेप्ट वर्जन तक ही सीमित रहे है। फिलहाल कंपनी ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की है कि इसके प्रोडक्शन वर्जन को बाजार में कब पेश किया जाएगा।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 Royal Enfield की नई Classic 350 हुई पहले से और भी महंगी! जानिए BS6 सीरीज के सभी बाइक्स की कीमत
2 Tata Harrier खरीदना होगा महंगा! कंपनी ने बढ़ाये दाम, जानें नई कीमत
3 आखिरकार Bajaj Pulsar हुई बालिग: पूरे किए 18 साल, अब तक बिकी 1.2 करोड़ से ज्यादा बाइक्स! जानिए इसकी पूरी कहानी
आज का राशिफल
X