ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने पेश किया A1 और A1 Pro इलेक्ट्रिक मोपेड, सिंगल चार्ज में चलेगी 70KM! कैमरे में रिकॉर्ड होगी ट्रिप

Xiaomi दुनिया भर में अपने शानदार स्मार्टफोंस के लिए मशहूर है। इसके अलावा कंपनी कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का भी निर्माण करती है। अब कंपनी ने बाजार में A1 और A1 Pro इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है, जो कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं।

Xiaomi ने फिलहाल इस मोपेड को चीन के बाजार में पेश किया है।

Xiaomi Electric Moped Price & Features: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। यही कारण है कि तकरीबन हर कंपनी इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगी है। अब स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने बाजार में अपनी नई A1 और A1 Pro इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है। आकर्षक लुक और बेहतरी इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस मोपेड की शुरुआती कीमत महज 420 डॉलर यानी की लगभग 32,000 रुपये तय की गई है।

यह लाइटवेट इलेक्ट्रिक मोपेड है, इसमें कंपनी ने बेहतरीन बैटरी के साथ ही ट्चस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया है। हालांकि दोनों मोपेड देखने में एक जैसी ही हैं लेकिन इसकी बैटरी क्षमता में अंतर है। कंपनी का दावा है कि इन मोपेड की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी ने इन दोनों मोपेड में अलग अलग क्षमता के बैटरी पैक का प्रयोग किया है।

Xiaomi A1 जो कि बेस मॉडल है, कंपनी ने इसमें 7.68kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। यह मोपेड सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। वहीं Xiaomi A1 Pro में कंपनी ने 9.6kWh की क्षमता का एक्सेटेंडेड बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि यह मोपेड सिंगल चार्ज में 70 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

सामान्य सॉकेट से होगा चार्ज: इन दोनों मोपेड की सबसे खास बात ये है कि इसकी चार्जिंग को लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह मोपेड आसानी से आपके घर और ऑफिस के ही सॉकेट से चार्ज हो सकते हैं। इसके अलावा इनकी बैटरी को आन निकाल भी सकते हैं और इसे आप कहीं भी ले जाकर आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

जैसा कि हमने बताया कि डिजाइन के मामले में यह दोनों मोपेड एक जैसे ही हैं। इसके फ्रंट में कंपनी ने टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में ट्वीन शॉक सस्पेंशन का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है, जो कि GPS नेविगेशन तकनीक से लैस है। इसमें वाइड एंगल कैमरा भी दिया गया है जो कि आपकी राइड को रिकॉर्ड भी करता है। A1 Pro में कंपनी ने मेमोरी बैंक दिया है जबकि A1 में आपको एक्सटर्नल मेमोरी कॉर्ड लगाना होगा। आपकी राइडिंग ट्रिप इसी मेमोरी में सेव होगी।

फिलहाल इस मोपेड को कंपनी ने केवल चीन के बाजार में पेश किया है, इसको भारतीय बाजार में पेश करने के बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन जिस तरह से कंपनी भारतीय बाजार में अपना नेटवर्क विस्तार कर रही है उस लिहाल से जानकारों का मानना है कि इसे भारतीय बाजार में भी पेश किया जा सकता है।

Next Stories
1 Coronavirus के खिलाफ जंग में उतरा Honda! बैकपैक स्प्रेयर सहित कंपनी करेगी 11 करोड़ रुपये की मदद
2 होंडा ने अपनी मिड- साइज SUV CR-V के डीजल वैरिएंट को किया बंद, मार्केट में अब सिर्फ 5 सीटर ऑप्शन में होगी उपलब्ध!
3 Coronavirus के कहर के बावजूद लोग जमकर खरीद रहे MG की गाड़ियां, लॉकडाउन में 1518 यूनिट हुई सेल, देखें पूरी जानकारी
ये पढ़ा क्या ?
X