ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki , ह्युंडई और TATA को चुनौती देने का प्लान, भारत में चार नई कार लॉन्च करेगा Skoda

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा भारत में एक से एक कार लॉन्च करने वाली है। इसमें स्कोडा रैपिड का सीएनजी एडिशन भी शामिल है।

car bike, skodaस्कोडा कंपनी लॉन्च करेगी चार शानदार कार। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम स्कोडा इंडिया

भारत में मारुती सुजुकी, ह्युंडई और टाटा मोटर्स को चुनौती देने के लिए स्कोडा एक से बढ़कर एक कार लॉन्च करने जा रहा है। साल के आखिरी तक वाहनों की पूरी सीरीज़ लॉन्च करने की तैयारी है। चार कारों की लॉन्चिंग की शुरुआत मोस्ट अवेटेड एसयूवी कुशाक के ग्लोबल प्रीमियर के साथ इसी महीने हो जाएगी। हालांकि कुशाक की बुकिंग अभी शुरू नहीं होगी। कंपनी ने कहा है कि जब तक कहा न जाए डीलर्स इस एसयूवी की अडवांस बुकिंग न करें।

स्कोडा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर जैक होलिस ने बताया कि आने वाले नए मॉडलों में से एक स्कोडा रैपिड सीएनडी एडिशन होगा। इस समय इस मॉडल की टेस्टिंग की जा रही है। स्कोडा अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से ही सीएनजी मॉडल की बिक्री कर रहा है।

स्कोडा की पैरंट कंपनी वोक्सवैगन एजी बिजनस में 8000 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रही है। स्कोडा भारत में लोकलाइजेशन को बढ़ाने की कोशिश कर रही है। कंपनी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम करने की कोशिश करेगी जिससे भारत के बाजार में इसे अफोर्डेबल बनाया जा सके। स्कोडा के नए मॉडल में कुशाक, न्यू ओक्टाविया. न्यू कोडियाक और न्यू रैपिड शामिल होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक वोक्सवैगन ग्रुप 2025 तक भारत के 5 फीसदी बाजार पर पकड़ बनाने की कोशिश करेगा। इससे पहले वोक्सवैगन की कार काफी महंगी हुआ करती थीं लेकिन अब आम लोगों में भी इसे पॉपुलर बनाने के लिए कम कीमत की कार लॉन्च करने की योजना बना रही है।

स्कोडा के वैश्विक बोर्ड के अध्यक्ष थॉमस सेफर ने बताया कि भारत सरकार को आसान आयात को अनुमति देनी चाहिए और कारों पर टैक्स को भी कम करना चाहिए। रैपिड के रूप में सीएनजी ट्रिम को एक 1.0 लीटर, तीन सिलेंडर, टीएसआई टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। स्कोडा कुशाक के रूप में कंपनी MQB-A0 IN प्लेटफॉर्म पर लोकलाइज होने वाला पहला मॉडल होगा। भारत के बाजार के हिसाब से इस एसयूवी को डिजाइन किया गया है।

Next Stories
1 सिर्फ 32 हजार रुपये के रेंज में मिल रही TVS की स्कूटी, नई की कीमत 50 हजार से ज्यादा
2 35 हजार रुपये की सैलरी, फिर भी मिल जाएगी Nissan Magnite कार, खरीदने का ये है तरीका
3 महंगा होता जा रहा बुलेट का शौक, 45 हजार रुपये के बजट में खरीदने का ये है तरीके
ये पढ़ा क्या?
X