सिंगल चार्ज में मिलेगी 520 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज, Hyundai Kona को टक्कर देगी Skoda की ये इलेक्ट्रिक SUV, पढ़ें डिटेल

भारत के इलेक्ट्रिक व्हीलकल सेक्टर में Skoda जल्द अपनी इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने वाली है, जानें यहां इसकी रेंज और फीचर्स की पूरी डिटेल।

electric SUV Skoda Enyaq
Hyundai Kona और MG ZS EV से मुकाबले में जल्द लॉन्च होगी Skoda की ये इलेक्ट्रिक SUV, पढ़ें डिटेल। (फोटो- SKODA)

स्कोडा कुशाक को मिली जबरदस्त सफलता के बाद कंपनी जल्द ही भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च करने वाली है जिसका नाम Skoda Enyaq है।

स्कोडा अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी Skoda Enyaq को यूरोपियन मार्केट में पहले ही उतार चुकी है जहां इसे बड़ी सफलता मिली है और इसी सफलता को देखते हुए इसे भारतीय बाजार में उतारा जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का पूरा निर्माण भारत में ही करेगी ताकि भारतीय ग्राहकों का भरोसा इस कार पर बन सके।
स्कोडा ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण फॉक्सवैगन ग्रुप द्वारा बनाए गए एकदम लेटेस्ट एमईबी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर किया है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के पावर और रेंज की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को AWD आधारित स्पोर्ट्स वेरिएंट में लॉन्च किया है।

स्पीड को लेकर स्कोडा का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 6.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की स्पीड हासिल कर सकती है जिसके साथ आपको मिलेगी 180 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

स्कॉडा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो इसमें शार्प एलईडी हेडलैंप और एल शेप वाली एलईडी टेल लैंप की गई है।

इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ का प्रीमियम फीचर, कार कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ 13 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वर्चुअल फुल डीजिटल कॉकपिट, मसाज फंक्शन वाली ड्राइवर सीट, ट्राई जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा क्रूज कंट्रोल, और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर दिए गए हैं।

स्कोडा ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को रैपिड चार्जिंग के साथ पेश किया है जिसके चलते इस एसयूवी की बैटरी मात्र 40 मिनट में 5 से लेकर 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इस कार के पावर की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का टोटल आउटपुट 225 kW है जिसके चलते ये एसयूवी 302 बीएचपी की पावर और 460 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

यूरोपियन मार्केट में स्कोडा ने इस कार को मल्टीपल बैटरी ट्रिम्स के साथ पेश किया है जिससे इस कार में 340 किलोमीटर से लेकर 520 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा केबिन स्पेस के साथ पेश की जाएगी जिसमें 585 लीटर का बूट स्पेस भी दिया जा रहा है।

भारत में लॉन्च होने के बाद स्कोडा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का सीधा मुकाबला हुडंई कोना, एमजी जेडएस ईवी के साथ होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शेयर बाजार 118 अंक लुढ़का