scorecardresearch

लॉन्च होते ही Skoda Kushaq दे रही Hyundai Creta को टक्कर, जानिए कौन है कीमत और फीचर्स में बेस्ट SUV

Skoda ने अपनी नई एसयूवी Kushaq को लॉन्च कर दिया है जिसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta के साथ देखा जा रहा है। जिसमें आप यहां जान सकते हैं इन दोनों में से कौन रहेगी आपके लिए बजट और फीचर्स में बेस्ट।

लॉन्च होते ही Skoda Kushaq दे रही Hyundai Creta को टक्कर, जानिए कौन है कीमत और फीचर्स में बेस्ट SUV
लॉन्च होते ही Skoda Kushaq दे रही है Hyundai Creta को टक्कर। (फोटो- HYUNDAI & SKODA

भारत में स्कोडा की जिस कुशाक एसयूवी का इंतजार किया जा वो आज लॉन्च हो गई है। कंपनी ने इस कार को 2020 के ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था जिसमें एक साल बाद इसे आधिकारिक तौर पर  लॉन्च किया गया है।

भारत में लॉन्च हो चुकी इस कुशाक एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.50 लाख रुपये रखी है जो टॉप मॉडल में 17.60 लाख रुपये हो जाती है। इस कार के लॉन्च होने के बाद इस सेगमेंट में जिस कार को कड़ी टक्कर मिल रही है वो है हुंडई की क्रेटा एसयूवी।

जिसमें आज हम आपको बताएंगे कि स्कोडा कुशाक और हुंडई क्रेटा में कौन सी एसयूवी रहेगी आपके लिए बजट, फीचर्स, कीमत, और माइलेज के मामले में बेस्ट।

Skoda Kushaq: में कंपनी ने दो इंजन का विकल्प दिया है जिसमें पहला 3 सिलेंडर वाला 1.0 लीटर का टीएसआई पेट्रोल इंजन है और दूसरा 4 सिलेंडर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है।

इसके 1.0 लीटर इंजन की बात करें तो यह 113 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क  जनरेट कर सकता है। तो इसका 1.5 लीटर इंजन 148 बीएचपी की पावर और 250 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के विकल्प दिए गए हैं।

इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट है। इसके अलावा सात स्पीकर वाला प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम भी लगाया गया है। सेफ्टी के लिए कार में डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल होल्ड, 6 एयरबैग, जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Hyundai Creta: हुंडई की सबसे सफल कारों में क्रेटा एसयूवी भी शामिल है जिसने हाल ही में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार स्विफ्ट को पीछे छोड़ा है। कंपनी ने इस कार को पांच वेरिएंट में लॉन्च किया है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस कार में कंपनी ने तीन इंजन विकल्प दिए हैं। जिसमें 1.5 लीटर वाले इंजन की बात करें तो यह इंजन 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही पैनोरमिक सनरूफ और 7 इंच का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस और ईबीडी जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। हुंडई क्रेटा की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 17.70 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट