Honda City और Hyundai Verna को टक्कर देगी Skoda की ये मिड साइज प्रीमियम सेडान, पढ़ें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल

सेडान सेगमेंट में Skoda की इस नई कार की एंट्री होने वाली है जिसे कंपनी ने डिजाइन के साथ साथ फीचर्स के मामले में भी प्रीमिमय बनाया है।

Skoda Slavia
प्रीमियम फीचर्स के साथ Skoda ने पेश की नई सेडान, पढ़ें पूरी डिटेल। (फोटो- SKODA)

वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपने अपनी मिड साइज सेडान का ग्लोबल लॉन्च कर दिया है जो कंपनी की मौजूदा स्कोडा रैपिड की जगह लेगी।

कंपनी ने इस कार स्कोडा स्लाविया को जनवरी 2022 में लॉन्च करने की घोषणा की हैं लेकिन लॉन्च से पहले ही कंपनी ने इस सेडान की प्री-बुकिंग पूरे देश में शुरू कर दी है।

जो ग्राहक इस स्कोडा स्लाविया को बुक करना चाहते हैं वो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी स्कोडा डीलरशिप पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं और इस कार की बुकिंग के लिए टोकन अमाउंट 11 हजार रुपये तय किया गया है।

स्कोडा ने अपनी इस प्रीमियम मिड साइज सेडान को MQB A0 IN मेड इन इंडिया प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जिसे तीन ट्रिम्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा।

स्कोडा स्लाविया की के डिजाइन और स्टाइल की बात करें तो कंपनी ने इस इस कार को एक स्लीक और स्लिम डिजाइन दिया है जो इस कार को एक प्रीमिमय लुक देता है।

कार के फ्रंट में ग्रिल से लेकर कार की टेल लाइट तक कंपनी ने एलईडी डीआरएल का प्रयोग किया है जिसेक साथ फ्रंट की हेडलाइट्स को बेहद स्लीक बनाया गया है।

स्कोडा स्लाविया के इंजन और पावर की बात करें तो कंपनी ने इस सेडान को दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है जिसमें पहला इंजन 1.0 लीटर और दूसरा 1.5 लीटर इंजन है।

इसके पहले इंजन की बात करें तो यह 1.0 लीटर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 115 बीएचपी की पावर और 178 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

इसका दूसरा इंजन 1.5 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 148 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का पीक टॉर्क जनरेटक करता है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

फीचर्स की बात करें तो स्कोडा स्लाविया में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो समार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है।
इसके अलावा टच बेस्ट क्लाइमेट कंट्रोल, टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेज चार्जर, वेंटिलेटेड सीट, की लेस एंट्री, जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

स्कोडा स्लाविया के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 6 एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, आईएसओ चाइल्ड सीट माउंट, हिल होल्ड, ईडीएस, मल्टी कोलिजन ब्रेक, जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी ने इस स्कोडा स्लाविया की शुरुआती कीमत को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस कार को 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है।

भारत में लॉन्च होने के बाद इस मिड साइज प्रीमियम सेडान का मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना, मारुति सुजुकी सियाज जैसी स्थापित सेडान कारों से होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फेडरल रिजर्व की नीति से बाजार खुश, सेंसेक्स ने लगाई 481 अंक की छलांग
अपडेट