ताज़ा खबर
 

Skoda Enyaq iV: आ गई सबसे दमदार रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV! सिंगल चार्ज में चलेगी 510Km, जानें क्या है इसमें खास

Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी ने पहली बार जेनेवा मोटर शो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया था। कंपनी ने इस एसयूवी को अलग अलग ड्राइविंग रेंज और बैटरी पैक के साथ पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी महज 38 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

Skoda Enyaq iV electric SUV, Skoda Enyaq iV price, Skoda Enyaq iV Driving range, Skoda Enyaq iV featuresSkoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी को फिलहाल कंपनी ने पेश किया है।

Skoda Enyaq iV Electric SUV: चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Skoda ने आखिरकार अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Skoda Enyaq iV से पर्दा उठा दिया है। इस एसयूवी को बतौर कॉन्सेप्ट कंपनी ने जेनेवा मोटर शो में पिछले साल पेश किया था। इस SUV को बिक्री के लिए इस साल के अंत तक लांच किया जाएगा। यह कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कार है।

जहां तक साइज की बात है तो नई Skoda Enyaq iV आकार में ऑक्टेविया सिडान से छोटी है लेकिन यह केबिन के भीतर आपको बेहतर स्पेस प्रदान करती है। कंपनी ने इस एसयूवी में क्रिस्टल फेस ग्रिल दिया है, जो कि सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिल रहा है। इस क्रिस्टल फेस में 130 LED का प्रयोग किया गया है, जिसे कॉन्सेप्ट वर्जन से ही लिया गया है।

इसके अलावा इसमें LED हेडलैंप और टेल लाइट्स को भी शामिल किया गया है, जो कि एसयूवी के लुक को बेहतर बनाते हैं। इस एसयूवी के बेस वैरिएंट में 18 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है और टॉप वैरिएंट में 21 इंच का एलॉय व्हील प्रयोग किया गया है। इस एसयूवी के केबिन में कंपनी ने 13 इंच का ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम और थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया है। इसके अलावां इस एसयूवी में कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स और तकनीक दिया है।

ड्राइविंग रेंज और पावर: नई Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी ने अलग अलग कन्फ्यूगरेशन के साथ बाजार में पेश किया है जो कि अलग अलग पावर आउटपुट के साथ भिन्न ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करती है। इसका एंट्री लेवल Enyaq 50 iV तकारीबन 146 bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 55 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह बेस वैरिएंट 340 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है और इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

वहीं दूसरा वैरिएंट जो कि सबसे ज्यादा पावरफुल है वो 302 bhp की पावर और 460 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीउ 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह एसयूवी महज 6.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावां यह एसयूवी 62 kWh और 82 kWh के बैटरी पैक के साथ भी उपलब्ध है जो कि क्रमश: 390 किलोमीटर और 460 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस एसयूवी का सबसे पावरफुल वैरिएंट Enyaq 80 iV है, जो कि सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

जहां तक चार्जिंग की बात है तो कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी महज 38 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके लिए 125 kW का फास्ट चार्जर प्रयोग करना होगा। इसके अलावां कंपनी इस एसयूवी के साथ 11Kw का वॉल चार्जर भी दे रही है, इस चार्जर से एसयूवी को चार्ज होने में तकरीबन 6 से 8 घंटे तक का समय लगता है।

Next Stories
1 लांच से पहले ही Kia Sonet की कीमत का हुआ खुलासा! इतने में मिलेगी यह SUV और देगी 24Km का माइलेज, पढें पूरी डिटेल
2 सिर्फ लग्जरी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के इन सितारों को है सस्ती कारों का शौक! कोई करता है Mahindra Jeep में सफर तो किसी के पास है Tata Nano
3 Harley Davidson ला रहा है सबसे सस्ती बाइक 338R! दिखी पहली झलक, मिलेंगे यह खास फीचर्स और कीमत होगी इतनी
ये पढ़ा क्या?
X