ताज़ा खबर
 

कन्फर्म: 1 सितंबर को पेश होगी Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 497Km! जानिए क्या होगा इसमें खास

Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी Volkswagen के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। यह फॉक्सवैगन ग्रूप द्वारा यूरोप में तैयारी की जाने वाली पहली ऐसी कार होगी जिसका प्रोडक्श जर्मनी के बाहर किया जा रहा है।

Skoda Enyaq electric suv, Skoda Enyaq launch Date, Skoda Enyaq World PremiereSkoda Enyaq फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी पेश की जाएगी।

Skoda Enyaq Electric SUV: चेक गणराज्य की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने घोषणा की है कि वो आगामी 1 सितंबर को दुनिया के सामने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Skoda Enyaq को पेश करेगी। इस एसयूवी की चर्चा लंबे समय से हो रही थी, हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। लेकिन कंपनी ने इस एसयूवी की एक तस्वीर भी जारी की है।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी Volkswagen के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। यह फॉक्सवैगन ग्रूप द्वारा यूरोप में तैयारी की जाने वाली पहली ऐसी कार होगी जिसका प्रोडक्श जर्मनी के बाहर किया जा रहा है। स्कोडा का दावा है कि यह एसयूवी अपने बेहतरीन फीचर्स और तकनीक से सेग्मेंट की बेस्ट एसयूवी साबित होगी, इसका इंटीरियर ज्यादातर स्कोडा कोडियाक से मेल खाता है, हालांकि इसमें जरूरी बदलाव किए गए हैं।

Skoda Enyaq रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। इस एसयूवी के लांच प्रीमियर को डिजिटल माध्यम से सीधे चेक रिपब्लिक की राजधानी प्रॉग से ब्रॉडकास्ट किया जाएगा। इसे आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी देख सकेंगे। अपनी इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कंपनी खासी उत्साहित है।

ड्राइविंग रेंज: Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक SUV की लंबाई 4.65 मीटर है। जैसा कि हमने बताया कि इसे तीन अलग अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा इसके एंट्री लेवल वैरिएंट Enyaq 50 में कंपनी ने 55kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसके पिछले एक्सल में 150hp थ्री फेस का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। यह वैरिएंट सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

इसके दूसरे Enyaq 60 वैरिएंट में कंपनी ने 62kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 179hp की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है। जो कि सिंगल चार्ज में 387 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। वहीं इसके टॉप वैरिएंट Enyaq 80 में कंपनी ने 82kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 204hp का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है। यह वैरिएंट सिंगल चार्ज में 497 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

इस एसयूवी को चार्ज करने के लिए 50kW की क्षमता का स्टैंडर्ड चार्जर दिया जाएगा। फास्ट चार्जिंग तकनीक से यह एसयूवी महज 40 मिनट के भीतर ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। फिलहाल इस एसयूवी को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर पेश किया जा रहा है, अभी भारतीय बाजार में इसे लांच करने के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Alto से भी कम दाम में मिल रही है Mahindra Scorpio और XUV 500 जैसी एसयूवी! शुरुआती कीमत महज 2.50 लाख रुपये
2 BS6 Mahindra Mojo की बुकिंग हुई शुरू, महज 5,000 रुपये में बुक करें यह बाइक! जानिए क्या होगी कीमत
3 Hyundai Venue का iMT और स्पोर्ट ट्रिम वैरिएंट हुआ लांच, बिना क्लच के चलेगी SUV! शुरुआती कीमत महज 9.99 लाख रुपये
ये पढ़ा क्या?
X