ताज़ा खबर
 

जल्द लॉन्च होगा 240 किलोमीटर की लंबी रेंज वाला Mark 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए पूरी डिटेल सिर्फ यहां

अगर आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सोच रहे हैं तो यहां जान लीजिए 240 किलोमीटर की लंबी रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: May 22, 2021 11:34 AM
जल्द लॉन्च होगा 240 किलोमीटर रेंज वाला ये स्कूटर। (फोटो-YOUTUBE)

आसमान छूती तेल की कीमतें और तेजी से बढ़ते बढ़ते प्रदूषण से परेशान लोगों ने अब पेट्रोल डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करना शुरू कर दिया है। ऑटो सेक्टर में आए इस बदलाव को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने शुरु कर दिए हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने न सिर्फ बजट में आने वाले वाहनों के लॉन्च करना शुरू किया है बल्कि ज्यादा से ज्यादा रेंज देने वाले व्हीकल भी बना रहे हैं। जिसमें आज हम टू-व्हीलर सेगमेंट की बात कर रहे हैं।

भारत में हीरो, बजाज, टीवीएस होंडा जैसे प्रमुख कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च कर दिए हैं लेकिन इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की दौड़ में कई नई स्टार्टअप कंपनियां भी आ चुकी हैं जिसमें से एक है बेंगलुरु की सिंपल एनर्जी जो अपने नए स्कूटर मार्क 2 को लॉन्च करने वाली है।

Simple Energy का ये Mark 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का फ्लैगशिप स्कूटर है जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ये भारत में मौजूद सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा रेंज देने वाला होगा।

सिंपल एनर्जी कंपनी इस स्कूटर को अलग-अलग स्टेज में लॉन्च करने की योजना बना रही है जिसमें सबसे पहले इस स्कूटर को सबसे पहले बेंगलुरु में लॉन्च करेगी जिसके बाद इसको भारत के अलग अलग शहरों में लॉन्च किया जाएगा। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

सिंपल एनर्जी के इस मार्क 2 स्कूटर के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 4.8 किलोवाट पावर वाला बैटरी पैक दिया है जो पोर्टेबल है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे प्रीमियम फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

मार्क 2 स्कूटर की बैटरी सिर्फ 20 मिनट में 50 प्रतिशत, 40 मिनट में 80 प्रतिशत और 1 घंटा 5 मिनट में फुल चार्ज हो सकता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 240 किलोमीटर की लंबी रेंज देगा। जिसमें आपको मिलेगी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

Simple Energy ने अपने इस Mark 2 स्कूटर की कीमत और लॉन्च के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसको 1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है।

Next Stories
1 Maruti ने लॉन्च किया Swift स्पोर्ट टर्बो मॉडल, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल
2 Used Swift Dzire: सिर्फ 3 लाख रुपये के रेंज में मिल जाएगी कार, इतनी देनी होगी EMI
3 Skoda से लेकर Honda तक, भारत में लॉन्च होने वाली यें है 3 दमदार SUV, देखें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X