ताज़ा खबर
 

Simple Energy ला रहा दमदार ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2! सिंगल चार्ज में चलेगी 260Km, महज 20 मिनट में होगी चार्ज

Simple Energy बैंग्लुरू बेस्ड स्टॉर्ट-अप कंपनी है। कंपनी के इस नए स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें चीन से आयातित कंपोनेंट्स का प्रयोग नहीं किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस Simple Mark 2 में 79 से लेकर 85 प्रतिशत तक लोकल कंपोनेंट्स का प्रयोग किया गया है।

Mark 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल कर सकती है।

Simple Energy Mark 2 Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है, ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरफ तेजी से मुखर हो रहे है। इलेक्ट्रिक वाहनों के सेग्मेंट में स्टॉर्ट-अप कंपनियां तेजी से आगे आ रही है। अब बैंग्लुरू बेस्ड स्टार्ट अप कंपनी Simple Energy बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2 को पेश करने की तैयारी कर रही है।

इस समय भारतीय बाजार में ज्यादातर लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, जिनकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इन स्कूटरों में ज्यादातर कंपोनेंट्स जैसे कि बैटरी इत्यादि चीन से आयात कर प्रयोग किया जाता है। लेकिन Simple Energy का दावा है कि इसके स्कूटर में कंपनी ने चीन के किसी भी कंपोनेंट्स का प्रयोग नहीं किया गया है।

कंपनी के दावे के अनुसार इस स्कूटर में 79 से लेकर 85 प्रतिशत तक लोकल कंपोनेंट्स का प्रयोग किया गया है। इसके अलावां इस स्कूटर में प्रयोग किया गया lithium-ion बैटरी को कंपनी ने जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान से आयात किया है।

Mark 2 में कंपनी ने कई अत्याधुनिक फीचर्स को भी शामिल किया है। इस स्कूटर को कंपनी ने स्पोर्टी लुक के साथ ही LED लाइटिंग से सजाया है। इस स्कूटर में कंपनी ने 7 इंच का ट्च डिस्प्ले और 4G कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया है। इसमें रिमूवेबल बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है, जिसे जरूरत पड़ने पर बाहर भी निकाला जा सकता है।

बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज: Simple Mark 2 में कंपनी ने 4.2 kWh की क्षमता का पैक प्रयोग किया गया है, जो कि 9.4 hp की पावर और 72 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जानकारी के अनुसार यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 260 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसके अलावां इसकी टॉप स्पीड 103 किलोमीटर प्रतिघंटा है। पिक-अप के मामले में भी यह स्कूटर बेहद ही खास है, यह स्कूटर महज 3.2 सेकेंड में ही जीरो से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

इस स्कूटर में कंपनी ने तीन अलग अलग ड्राइविंग मोड्स दिए हैं। जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स शामिल हैं। यह स्कूटर इको मोड में 35-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार और स्पोर्ट्स मोड्स में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसमें जो बैटरी प्रयोग किया गया है उसका वजन महज 6 किलोग्राम है।

चार्जिंग टाइम: इस स्कूटर की चार्जिंग बेहद ही शानदार है, यह स्कूटर सामान्य घरेलू चार्जर से महज 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। इसके अलावां इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है, जिससे महज 20 मिनट में ही इस स्कूटर की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है।

Next Stories
1 Bajaj Platina: ये है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक, 50 हजार से भी कम कीमत में देती है 70kmpl! देखें फीचर्स में क्या है खास
2 Mahindra Bolero बनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी! कीमत महज 7.98 लाख रुपये से शुरू, देखें फीचर्स और पावर में कितना है दम
3 इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla ने रचा इतिहास, रातोंरात Toyota को पीछे छोड़ बनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी ! देखें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X