स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च होगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, दिलाएगा महंगे पेट्रोल से आजादी, सिंगल चार्ज में चलेगा 240 km

देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में एक नए स्कूटर की एंट्री हो रही है जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर की रेंज देता है। पढ़ें पूरी डिटेल।

Simple Energy electric scooter Simple One
15 अगस्त को लॉन्च होगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, देता है 240 किलोमीटर की रेंज। (फोटो- SIMPLE ENERGY)

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और कार को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। जिसमें एक नया नाम जुड़ने वाला है बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी का। जो अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को लॉन्च करने जा रही है।

इस स्कूटर को कंपनी 15 अगस्त को लॉन्च करने के साथ ही आधिकारिक तौर पर इसकी बुकिंग की प्रोसेस भी शुरू करेगी। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक इस स्कूटर को खरीदने के लिए 1,947 रुपये की टोकन मनी देकर इसको बुक करना होगा।

इस स्कूटर की बुकिंग को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 15 अगस्त शाम 5 बजे से शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है कि ये 1,947 रुपये का टोकन अमाउंट रिफंडेबल है यानी कि अगर आपका इरादा बदलता है तो कंपनी आपको आपके पैसे वापस करेगी।

सिंपल एनर्जी इस स्कूटर को अलग-अलग चरणों के तहत लॉन्च करेगी। जिसमें पहले चरण के दौरान इस को देश के 13 राज्यों में उतारा जाएगा। जिसके बाद इसको देश के सभी प्रमुख शहरों में पेश किया जाएगा।

सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटर में 4.8 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसका वजन 6 किलोग्राम है। इस स्कूटर को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 240 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। (ये भी पढ़ेंटॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो कम कीमत में देते हैं 200 किलोमीटर तक की लंबी रेंज, देखें पूरी लिस्ट)

इसके अलावा कंपनी ने इसमें ड्राइविंग के तीन मोड दिए हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा की है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर मात्र 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकता है।

स्कूटर के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कंपनी ने टचस्क्रीन पैनल दिया है। जिसके साथ ऑनबोर्ड नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का फीचर भी दिया है।

सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटर की कीमत को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूटर को 1.10 लाख से लेकर 1.25 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च होने के बाद इस स्कूटर का सीधा मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर और बजाज चेतक के साथ होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट