scorecardresearch

Second Hand Bike Buying Tips: सेकेंड हैंड बाइक खरीदते वक्त इन बातों का नहीं रखा ध्यान, तो हो सकता है भारी नुकसान

Second Hand Bike खरीदना चाहते हैं तो यहां पढ़ें वो जरूरी सावधानियां जिसे पढ़ने के बाद आपको बाइक खरीदने पर नुकसान नहीं होगा।

Second Hand Bike Buying Tips । Second Hand Bike । second hand vehicle
Second Hand Bike खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें ये टिप्स, जो आएंगे आपके काम। (फोटो-JUSTDIAL)

मोटरसाइकिल एक ऐसा वाहन है जो आज लगभग हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है लेकिन देश में एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो नई बाइक खरीदने का बजट नहीं बना पाता है।

जिसके बाद ऐसे लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित होती हैं सेकेंड हैंड बाइक, लेकिन इन सेकेंड हैंड बाइकों को भी खरीदने के बाद अक्सर लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

अगर आप भी एक सेकेंड हैंड बाइक खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लें उन जरूरी बातों और सावधानियों के बारे में जिनका ध्यान रखते हुए सेकेंड हैंड बाइक खरीदने पर आपको घाटा नहीं होगा।

Second Hand Bike Buying Tips 1: सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले आप अपने बजट और जरूरत को ध्यान में रखें ताकि आपको बाइक खरीदने के लिए लोन न लेना पड़े।

Second Hand Bike Buying Tips 2: सेकेंड हैंड बाइक खरीदते वक्त बजट के बाद जिस चीज का ध्यान रखना है वो है बाइक खरीदने का मकसद, उदाहरण के लिए अगर आप प्रतिदिन ऑफिस जाते हैं तो आपको लंबी माइलेज वाली बाइक को प्राथमिकता देनी होगी।

Second Hand Bike Buying Tips 3: सेकेंड हैंड बाइक खरीदते वक्त आप जिस बाइक को खरीद रहे हैं उसका ब्रांड और उस बाइक की रीसेल को भी ध्यान में रखें ताकि अगर आप भविष्य में उस बाइक को बेचना चाहें तो उसकी अच्छी कीमत आपको मिल सके।

(ये भी पढ़ेंदेश की सबसे सस्ती टॉप 3 क्रूजर बाइक जो देती हैं दमदार स्टाइल के साथ बढ़िया माइलेज, पढ़ें पूरी डिटेल)

Second Hand Bike Buying Tips 4: बाइक खरीदते समय किसी के द्वारा बताई गई डिटेल को सच मानकर बाइक खरीदने से बचें, आप अगर बाइक खरीद रहे हैं तो पेमेंट देने से पहले उस बाइक की कंडीशन, उसके पार्ट्स की पूरी जांच कर लें।

(ये भी पढ़ेंमात्र 55 हजार के छोटे बजट में आती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 96 kmpl तक की बड़ी माइलेज)

Second Hand Bike Buying Tips 5: सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय उसके इंजन की जांच किसी अच्छे मैकेनिक से करवा लें क्योंकि अगर वो बाइक धुंआ दे रही है या उसके पिस्टन में खराबी है तो उसे ठीक करवाने के लिए आपको एक मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है।

Second Hand Bike Buying Tips 6: किसी भी सेकेंड हैंड बाइक को खरीदने से पहले आप उसके कागजात अच्छी तरह चेक कर लें और इसके साथ उसकी इंश्योरेंस हिस्ट्री, एक्सीडेंट हिस्ट्री के अलावा इस बात की जानकारी भी ले कि उस बाइक पर किसी तरह का लोन या कोई कानूनी मामला तो नहीं चल रहा।

Second Hand Bike Buying Tips 7: अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट पर किसी यूजर से बाइक खरीद रहे हैं तो पेमेंट देने से पहले बाइक की पूरी पड़ताल करें और सेल लेटर पर साइन करवाने के बाद ही पेमेंट करें वरना आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट