Seat e-Scooter 125: कार बनाने वाली कंपनी ने पेश किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलेगी 125Km, मिलेगी दो हेलमेट रखने की जगह

Seat स्पेन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी है और पहली बार कंपनी ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेग्मेंट में कदम रखा है। नई e-Scooter 125 में कंपनी ने कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है, जो कि इसे खास बनाते हैं।

Seat e-Scooter 125, Seat Mo First Electric ScooterSeat e-Scooter 125 में दो हेलमेट रखने की जगह दी गई है।

Seat Electric Scooter: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, विशेषकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। स्पेन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Seat ने भी अब इस सेग्मेंट में अपना पहला कदम रखा है। कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Seat e-Scooter 125 के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया है।

बहुत जल्द ही कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। लांच से पहले इस स्कूटर से जुड़ी कुछ खास बातें सामने आई हैं। कंपनी ने इस स्कूटर में 8.94 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 5.6 kWh की क्षमता की बैटरी का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर महज 3.9 सेकेंड में ही 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

इस स्कूटर की टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रतिघंटा है, और सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 125 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। इसमें जो बैटरी लगाया गया है, वो रिमूवेबल है यानी कि जरूरत पड़ने पर इसे बाहर भी निकाला जा सकता है। इसके लिए बैटरी के उपर एक हैंडल और इसके नीचे छोटे पहिए दिए गए हैं, जिससे बैटरी आसानी से स्कूटर से निकाली जा सकती है।

इसमें तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, सिटी और स्पोर्ट शामिल है। इसके अलावा यह स्कूटर रिवर्स मोड्स से भी लैस है जिससे स्कूटर को पीछे की तरफ भी ड्राइव किया जा सकता है। जो कि स्कूटर को ठीक ढंग से पार्क करने में मदद करता है। फीचर्स के मामले में भी यह स्कूटर काफी खास है, इसमें USB चार्जिंग पोर्ट्स के साथ ही LED लाइट्स और डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टद दिया गया है।

इसके अलावां इस स्कूटर में बड़ा स्टोरेज स्पेस भी मिल रहा है, जो कि सीट के नीचे दिया गया है। इस स्टोरेज स्पेस में दो फुल साइज हेलमेट को आसानी से रखा जा सकता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन दिया गया है। यह स्कूटर कुल तीन रंगों में उपलब्ध हैद्व जिसमें रेड, डॉर्क एल्युमिनियम मैटे और व्हाइट कलर शामिल है। फिलहाल कंपनी ने इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया है और जल्द ही ही इे यूरोपीय बाजार में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा।

Next Stories
1 Mahindra Bolero को मॉडिफाई कर लगाया पोर्टेबल टॉयलेट! आनंद महिंद्रा ने मॉडिफिकेशन देख कही बड़ी बात, जानें पूरा मामला
2 Boycott China: क्या चीन के बिना ऑटो सेक्टर में व्यापार करना संभव है? जानिए क्या कहते हैं राजीव बजाज
3 ये हैं Hero और Bajaj की सबसे सस्ती बाइक्स! शुरुआती कीमत 42,790 रुपये और माइलेज हैं शानदार, जानें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X