ताज़ा खबर
 

Samsung ला रहा है नई तकनीक वाली बैटरी, अब इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में चलेगी 800KM! जानें क्या है खास

Samsung एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (SAIT) और सैमसंग रिसर्च एंड डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट जापान (SRJ) ने मिलकर इस अत्याधुनिक बैटरी का निर्माण किया है। Samsung ने इसमें 5 माइक्रोमीटर मोटी सिल्वर कॉर्बन का प्रयोग किया है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Samsung की रिसर्च टीम ने इस एडवांस बैटरी को तैयार किया है। (Photo- orocobre)

Samsung Electric Car Battery: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर वाहन निर्माता कंपनियां नित नए प्रयोग करने में लगी हैं। ज्यादातर कंपनियां इस प्रयास में जुटी हैं कि आखिर किस तरह से वाहनों की ड्राइविंग रेंज को बढ़ाया जाए। स्मार्टफोन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस बनाने वाली प्रमुख कंपनी Samsung एक ऐसी बैटरी तैयार करने में लगी है जो ज्यादा से ज्यादा ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

सैमसंग एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (SAIT) और सैमसंग रिसर्च एंड डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट जापान (SRJ) मिलकर इस बैटरी का निर्माण कर रही है। शोधकर्ताओं की इस टीम ने निर्णय लिया है कि सॉलिड स्टेट बैटरी में से लिथियम मेटेल को हटाकर उसकी जगह पर सिल्वर कॉर्बन का प्रयोग किया जाए। कंपनी का मानना है कि, इस लिथियम मेटेल से ही बैटरी में समस्याएं आती हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि सिल्वर कॉर्बन के प्रयोग से बैटरी की लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों ही बेहतर हो जाती है।

इसके लिए कंपनी ने एक प्रोटोटाइप भी तैयार किया है। इसमें प्रयोग किए गए सिल्वर कॉर्बन की साइज महज 5 माइक्रोमीटर है। शोधकर्ताओं की इस टीम ने जो बैटरी का पाउच बनाया है वो वाहन को 500 मिल यानी की तकरीबन 800 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदार करता है। इसके अलावा इसकी लाइफ 1000 रिर्चाजेज से ज्यादा है। सामान्य lithium-ion बैटरी के मुकाबले इसकी साइज 50 प्रतिशस छोटी है।

फिलहाल, Samsung इस बैटरी पर काम कर रहा है और इसके प्रोडक्शन वर्जन को भी बाजार में लाने की तैयारी कर रहा है। इस नई बैटरी के प्रयोग से वाहनों की ड्राइविंग रेंज को काफी हद तक बढ़ाया जाता है। इससे वाहनों के ड्राइविंग रेंज के साथ ही इसकी लाइफ साइकिल को भी बेहतर बनाया जा सकता है। भारतीय बाजार में भी हाल ही में कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है, जिनमें lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चालान की कीमत बढ़ने से 10 प्रतिशत कम हुई सड़क दुर्घटनाएं, 200 देशो में मरने वालो की संख्या में भारत अब भी पहले नंबर पर!
2 नई Hyundai Creta पहचानेगी आपकी आवाज मिलेगा बड़ा सनरूफ, BlueLink तकनीक से सजी इस SUV के यह 5 फ़ीचर्स आपको दीवाना बना देंगे! जानें क्या है खास
3 BS4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन को लेकर SIAM ने 31 मार्च तक तारीख बढ़ाने का किया अनुरोध! सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकी निगाहें!
यह पढ़ा क्या?
X