ताज़ा खबर
 

Tata Altroz से मारुति स्विफ्ट तक, सेफ्टी के मामले में जानदार हैं ये 5 हैचबैक कारें, जानें- कितने में ला सकते हैं घर

भारत में हैचबैक कारें आमतौर पर लोबजट की गाड़ियों में शुमार की जाती रही हैं। सेल को बढ़ाने और लोअर मिडिल और मिडिल क्लास को टारगेट करने के लिए कंपनियां इन्हें कम दामों में लॉन्च करती रही हैं, लेकिन फीचर्स में भी समझौता किया जाता रहा है।

safest cars in indiaटाटा टियागो से मारुति स्विफ्ट तक ये हैं देश की सबसे सुरक्षित कारें

भारत में हैचबैक कारें आमतौर पर लोबजट की गाड़ियों में शुमार की जाती रही हैं। सेल को बढ़ाने और लोअर मिडिल और मिडिल क्लास को टारगेट करने के लिए कंपनियां इन्हें कम दामों में लॉन्च करती रही हैं, लेकिन फीचर्स में भी समझौता किया जाता रहा है। हालांकि अब ऐसा नहीं है और कंपनियां हैचबैक कारों के सेफ्टी फीचर्स से भी समझौता नहीं कर रही है। एयरबैग्स से लेकर वॉइस अलर्ट तक अब हैचबैक कारें तमाम सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं। आइए जानते हैं, कौन सी कार में हैं क्या सेफ्टी फीचर्स…

सेफ्टी में नंबर वन है Tata Altroz: टाटा की नई लॉन्च Tata Altroz कार को ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग में सेफ्टी के मामले में 5 स्टार मिले थे। इसके अलावा चाइल्ड ऑक्युपेंट की सेफ्टी के मामले में भी इसे थ्री स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस कार में दो एयरबैग दिए गए हैं, जो टक्कर की स्थिति में ड्राइवर और उसके बगल में बैठी सवारी को बचाते हैं। यह कार ड्राइवर की गर्दन, सिर और पैरों का बचाव करती है। इसके अलावा किसी हादसे की स्थिति में सीने पर भी कम असर पड़ता है।

Volkswagen Polo भी है सेफ कारों में से एक: Volkswagen की पोलो कार को लग्जरी हैचबैक गाड़ियों में शुमार किया जाता रहा है। सेफ्टी से लेकर कंफर्ट तक के मामले में यह काफी अच्छी कार है। ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग में Volkswagen Polo को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक यह कार ड्राइवर और और पैसेंजर के सिर, गर्दन को अच्छी सुरक्षा देती है। इसके अलावा सीने में भी किसी हादसे की स्थिति में ज्यादा चोट लगने की आशंका नहीं रहती।

दमदार है Tata Tiago कार: कारों के एक्सपर्ट भी उस वक्त हैरान रह गए थे, जब टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल की हैचबैक कार टियागो को ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग में सेफ्टी के मामले में 4 स्टार मिले थे। डुअल एयरबैग्स, एंट्री-ब्रेक सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम समेत इस कार में ऐसी कई सुविधाएं हैं, जो ड्राइविंग के एक्सपीरियंस को बेहतर करती हैं। इसके अलावा यह कार किसी हादसे की स्थिति में ड्राइवर और उसके बगल में बैठे यात्री की बचाव भी करती है।

हैचबैक कारों में Ford Figo का भी जलवा: भारत में फोर्ड की कारों को अपेक्षाकृत महंगा और ज्यादा मेंटनेंस वाला माना जाता है, लेकिन इसके बाद भी कंपनी की Ford Figo कार की काफी मांग रही है। इसकी वजह सेफ्टी के मानकों पर इसका खरा उतरना है। थ्री स्टार रेटिंग पा चुकी इस गाड़ी का पिकअप शानदार है, इसके अलावा किसी हादसे की स्थिति में ड्राइवर और उसके साथ बैठी सवारी के लिए रिस्क भी कम होता है।

Maruti Suzuki Swift: मारुति सुजुकी की ऑल्टो और वैगनआर जैसी कारों को सेफ्टी के मामले में ज्यादा अच्छी रैंकिंग नहीं मिली है, लेकिन उसकी मारुति स्विफ्ट कार इस मामले में भी अव्वल है। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक स्विफ्ट को सेफ्टी के मामले में 2 स्टार रेटिंग मिली थी। ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग के मुताबिक किसी हादसे की स्थिति में यह कार ड्राइवर और उसके सहयात्री का बचाव करती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कम कीमत में मिल रही Maruti Suzuki Ritz और Swift जैसी कारें! कीमत 1 लाख से शुरू
2 टाटा मोटर्स ने हासिल किया बड़ा मुकाम, 40 लाख से ज्यादा कारें बेचीं, अनुपम खेर ने सुनाई कामयाबी की कहानी
3 सिर्फ 4 हजार रुपये की किस्त पर घर ले आएं Tata Altroz कार, सेफ्टी में जानदार और लुक में है शानदार
ये पढ़ा क्या ?
X