ताज़ा खबर
 

Maruti 800 की होगी फिर से वापसी! नए अवतार में बेहद ही खास होगी यह छोटी कार, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Maruti 800 कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली कार थी, इस कार की महत्वत्ता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, इस कार के पहले ग्राहक को उस वक्त की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने स्वयं चाबी सौंपी थी।

Maruti Suzuki 800 launch date, Maruti 800 new Model, Maruti 800 Price, New Maruti 800 RevampedMaruti 800 दशकों तक भारतीय बाजार में बेची गई है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने घरेलू बाजार में अपनी Maruti 800 से कार सफर की शुरुआत की थी। इस कार को अस्सी के दशक में देश में पहली बार लांच किया गया था, हालांकि समय के साथ इस कार में कई बदलाव किए गए लेकिन अब कंपनी ने डिस्कंटीन्यू कर दिया है। लेकिन ऑटो सेक्टर में एक बार फिर से इस बात की चर्चा जोर पकड़ रही है कि कंपनी इस कार को फिर से नए अवतार में लांच कर सकती है।

बीते कुछ महीनों पहले मारुति सुजुकी ने यह कहा था कि, कंपनी कम कीमत की कुछ छोटी कारों का निर्माण कर रही है, ऐसे में कंपनी की इन बातों ने एक बार फिर से इन बातों को हवा दे दी है कि शायद जल्द ही सड़कों पर नई Maruti 800 को देखा जा सकता है। बहरहाल, मीडिया रिपोर्ट्स में इस आने वाली कार के बारे में कई बातें हो रही हैं, तो आइये जानते हैं कैसी होगी मारुति की यह नई 800 –

कंपनी बाजार में अपनी दो नई छोटी कारों को पेश करने की तैयारी में, जिसमें 800cc की क्षमता की कार भी शामिल होगी। खबर है कि, कंपनी अपने इस नए प्रोजेक्ट पर काम करना भी शुरु कर चुकी है। इन कारों की सबसे खास बात ये होगी कि इनकी कीमत 5 लाख रुपये से भी कम होगी। 800cc की इंजन क्षमता के अलावा दूसरी कार में कंपनी 1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। दरअसल, कंपनी इन कारों के साथ एंट्री लेवल सेग्मेंट में अपनी पकड़ को बनाए रखना चाहती है।

इंजन क्षमता: जहां तक उम्मीद है कि कंपनी अपनी इस कार में 796 cc की क्षमता को 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग करेगी। जो कि 48 PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि पावर आउटपुट में बदलाव हो सकता है, लेकिन कंपनी ने अभी इस बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। इसके अलावां इस कार को ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी बाजार में पेश किया जा सकता है।

लुक और डिजाइन: इस कार के एक्सटीरियर और डिजाइन में कंपनी थोड़ा बहुत बदलाव कर सकती है लेकिन पारंपरिक डिजाइन को बरकरार रखते हुए। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को कंपनी अपने Heartect-K प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है, जिस पर कंपनी ने हाल ही में लांच की गई Maruti S-Presso को तैयार किया था।

फीचर्स और कीमत: इस कार में कंपनी लेटेस्ट आधुनिक फीचर्स और तकनीक को शामिल कर सकती है। जिसमें स्मार्टप्ले इन्फोटेंमेंट सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावां इसमें पावर विंडो, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, व्हील कैप, डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। जहां तक उम्मीद है कंपनी इस कार को 3 लाख रुपये से कम कीमत में लांच करेगी।

नोट: यहां पर नई Maruti 800 के बारे में जो भी बातें बताई गई हैं वो मीडिया रिर्पोट्स पर आधारित हैं। अभी इस कार के बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी जल्द ही मारुति 800 को नए अवतार में पेश कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Royal Enfield: स्मार्टफोन की कीमत में बिक रही हैं Bullet और Thunderbird जैसी दमदार बाइक्स! शुरूआती कीमत महज 35,000 रुपये
2 Hero Motocorp और Bajaj की सबसे सस्ती कम्यूटर बाइक्स! कीमत 50,000 रुपये से भी कम और 80Kmpl तक का है माइलेज, जानें पूरी डिटेल
3 हाईवे पर धू-धू कर जल उठी मिनीवैन, किसी हीरो कि तरह इस शख्स ने बचाई वैन में सवार लोगों की जान! देखें हैरतंगेज VIDEO
ये पढ़ा क्या?
X