ताज़ा खबर
 

Royal Enfield बाइक्स के पहले बनाता था राइफल, कंपनी के बारे ऐसी ही 10 रोचक बातें जो आप नहीं जानते होंगे

Royal Enfield का नाम सनते ही हर किसी के जेहन में सड़क पर गरजती एक दमदार इंजन वाली बाइक की छवि आ जाती है। लेकिन इस कंपनी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं​ जो आपको हैरान कर देंगी।

Author March 7, 2019 1:05 PM
royal enfield interesting facts, royal enfield makes rifles, royal enfield important facts, royal enfield interesting history, royal enfield company history, first indian royal enfield, royal enfield lawn moversरॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Royal Enfield Interesting Facts: रॉयल एनफील्ड दुनिया भर में अपने बेहतरीन मॉडल्स के लिए मशहूर है। भारतीय बाजार में भी ये कंपनी दशकों से एक से बढ़कर एक शानदार बाइकों को पेश कर चुकी है। रॉयल एनफील्ड की बाइकें जितनी शानदार हैं उतना ही दिलचस्प हैं इससे जुड़ी रोचक बातें। आज हम आपको रॉयन एनफील्ड से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अब तक अनजान होंगे। तो आइये जानते हैं क्या हैं वो रोचक बातें —

1. दुनिया की सबसे पुरानी प्रोडक्शन बाइक: रॉयल एनफील्ड की सबसे मशहूर मॉडल बुलेट 350 को कंपनी ने तकरीबन 88 साल पहले सन 1931 में लांच किया था। इसे सबसे पहली बार इंग्लैंड के मार्केट में उतारा गया था। सन 1951 में इस बाइक को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया गया और इसका ऐतिहासिक सफर आज तक जारी है।

2. रॉयल एनफील्ड बनाता था लॉन मूवर्स: आपको ये जानकार हैरानी होगी रॉयल एनफील्ड बाइकों के निर्माण के पहले लॉन मूवर्स यानी कि घास काटने वाली मशीनों का निर्माण करती थी। इसके अलावा ये कंपनी हथियारों का भी व्यवसाय करती थी, जिसकी झलक कंपनी के टैग लाइन ‘मेड लाइक गन’ में साफ तौर पर देखने को मिलती है। कंपनी आर्मी को राइफल और स्पोर्टिंग गन सप्लाई करती थी।

3. रॉयल एनफील्ड हैंड मेड नहीं है: ज्यादातर लोगों को ये विश्वास है कि ये कंपनी इतनी पुरानी है कि ये अपने बाइकों को हैंड मेड करती है। लेकिन आपको बता दें कि, सन 2014 से पहले कुछ मॉडलों को हैंड मेड किया जाता था। लेकिन उसके बाद जब से बाइक की डिमांड बढ़ी है तब से बाइक के हर हिस्से को रोबोट द्वारा तैयार किया जाता है। हालांकि इसके ​पिंटस्ट्रीप को हाथों से पेंट किया जाता है और ये पेटिंग का काम शरुआत से ही एक ही आर्टिस्ट के फैमिली द्वारा किया जा रहा है।

4. रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 कंपनी की सबसे बड़ी बाइक नहीं है: कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि Royal Enfield Interceptor 650 कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे बड़ी बाइक है। लेकिन ऐसा नहीं है कंपनी ग्लोबल मार्केट में 1,000cc की क्षमता के V-Twin इंजन वाले बाइकों की भी बिक्री करती है। सत्तर के दशक में कंपनी भारतीय बाजार में भी 700 सीसी की क्षमता के वी ट्वीन इंजन का प्रयोग करती थी लेकिन इनकी डिमांड कम होने के कारण इनकी बिक्री बंद कर दी गई।

5. रॉयल एनफील्ड की ऐसी बाइक जो हीरो स्पलैंडर से भी ज्यादा माइलेज देती थी: रॉयल एनफील्ड की बाइकों के बारे में आम तौर पर लोगों की धारणा रहती है कि ये बेहद कम माइलेज देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं कंपनी ने एक ऐसी भी बाइक लांच की थी जिसका माइलेज आज के हीरो स्पलैंडर से भी ज्यादा था। कंपनी ने 325 सीसी की क्षमता ​का सिंगल सिलेंडर युक्त डीजल इंजन इस बाइक में प्रयोग किया था। जो कि बाइक को 6.5 बीएचपी की पॉवर और 15 एनएम का टॉर्क प्रदान करती थी। इस बाइक को तकरीबन 12 वर्षों तक बाजार में बेचा गया। ये बाइक उस समय 70 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती थी।

6. रॉयल एनफील्ड अपने ही देश को करता है एक्सपोर्ट: शायद ये दुनिया की इकलौती ऐसी कंपनी होगी जो कि अपने ही देश में एक्सपोर्ट कर अपने उत्पादों को मंगाती है। दरअसल, रॉयल एनफील्ड युननाइटेड किंगडम की कंपनी है। लेकिन सन 1999 में ये कंपनी बैंक करप्ट घोषित हो गई थी। जिसके बाद भारतीय समूह ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया। कई वर्षों तक कंपनी कानूनी लड़ाई लड़ती रही आखिरकार कंपनी अपने नाम का लीगल राइट्स अपने पास रखने में कामयाब रही। आज कंपनी दुनिया भर में अपने बाइकों को एक्सपोर्ट करती है यहां तक कि ब्रिटेन में भी।

7. आज भी आर्मी को करती है सप्लाई: रॉयल एनफील्ड और सेना का बहुत पुराना नाता है। रॉयल एनफील्ड दुनिया के तीन प्रमुख देशों की सेना को अपनी बाइकों की सप्लाई करती है। शुरूआती दौर में कंपनी रूसी सेना को बाइक्स सप्लाई करती थी। बाद में ब्रिटीश आर्मी और अब कंपनी भारतीय सेना को भी बाइक्स की आपूर्ति करती है।

8. दुनिया की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी: रॉयल एनफील्ड ने सन 1901 में अपने मोटरसाइकिलों के निर्माण के सफर की शुरूआत की थी। वहीं अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने सन 1905 में अपनी बाइक्स का निर्माण शुरू किया था। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हार्ले डेविडसन दुनिया भर में जितनी बाइक्स बेचता है उतना रॉयल एनफील्ड अकेले भारत में ही बेच देती है।

9. भारत की पहली कमीशन्ड मोटरसाइकिल: रॉयल एनफील्ड ने सन 1955 में अपनी बाइक्स की आपूर्ति भारतीय सेना को करना शुरू किया था। कंपनी को भारतीय सेना से पहला आॅर्डर 800 बाइकों को मिला था। उस समय रॉयल एनफील्ड ने भारतीय कंपनी मद्राल मोटर्स के साथ मिलकर इन बाइकों की आपूर्ति की थी। बाइक्स का निर्माण चेन्नई के प्लांट में किया गया था। शुरूआती दौर में इन्होनें 350 सीसी की क्षमता की बाइकों का निर्माण किया बाद में आगे चलकर रेडिच कंपनी के साथ मिलकर कंपनी ने 500 सीसी की बाइक्स का भी निर्माण शुरू कर दिया।

10. भारत की पहली फोर स्ट्रोक बाइक: आपको बता दें कि, रॉयल एनफील्ड ने सन 1924 में पहली बार फोर स्ट्रोक 350 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर युक्त इंजन का निर्माण किया। जिसके बाद भारत को पहली बार रॉयल एनफील्ड 350 बुलेट के तौर पर देश की पहली फोर स्ट्रोक मोटरसाइकिल मिली।

Next Stories
1 2019 Honda Civic हुई लांच, देती है 26 Kmpl का माइलेज, कीमत 17.69 लाख रुपये
2 Audi A6 लाइफस्टाइल एडिशन हुआ लांच, कॉफी मशीन सहित कई शानदार फीचर्स से है लैस
3 BMW G310 R: सबसे पहले युवराज ने खरीदी थी, शाहिद कपूर और सौरव गांगुली के पास भी है ये बाइक
ये पढ़ा क्या?
X