ताज़ा खबर
 

Royal Enfield 2020 में धमाका करने को है तैयार! ला रहा Hunter और Sherpa बाइक्स, जानें क्या होगा इनमें खास?

Royal Enfield ने हाल ही में Hunter और Sherpa के ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन करवाया है। 60 के दशक में कंपनी Sherpa नाम से एक बाइक को भारतीय बाजार में पहले ही पेश कर चुकी है। उस दौर में कंपनी ने इस बाइक में 173 cc की क्षमता का टू स्ट्रोक इंजन प्रयोग किया था।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield इससे पहले 60 के दशक में Sherpa नाम की बाइक को पेश कर चुका है।

Royal Enfield Upcoming Hunter & Sherpa: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield भारतीय बाजार में अपने वाहनों के रेंज में इजाफा करने की योजना बना रहा है। ये त​रफ कंपनी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को नए BS6 मानकों के अनुसार अपडेट कर रही है। दूसरी ओर कंपनी के आने वाले बाइक्स के नाम से भी पर्दा उठा है। खबर है कि कंपनी ने Hunter और Sherpa नाम से दो नई बाइक्स का ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाया है। इन बाइक्स के रजिस्ट्रेशन की तस्वीर भी लीक हुई है।

Royal Enfield ने इन दोनों नामों को अपने आने वाले मॉडल्स के लिए रजिस्टर करवाया है। हालांकि अभी इन बाइक्स के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी Hunter में 250 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है।

जहां तक नए Sherpa की बात है तो कंपनी इससे पहले भी इस नाम का प्रयोग कर चुकी है। 60 के दशक में कंपनी इस नाम से एक बाइक का निर्माण करती थी। जिसमें कंपनी ने 173 cc की क्षमता का टू स्ट्रोक इंजन प्रयोग किया था। इस बाइक की टॉप स्पीड 90 से 95 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। हालांकि बाद में इस बाइक को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था। एक बार फिर से कंपनी अपने इसी विरासत को नए अवतार में पेश करने की तैयारी कर रही है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी जिक्र किया गया है कि, कंपनी जल्द ही कम इंजन क्षमता के हल्के और सस्ती बाइक्स को भी बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। अब इन दोनों बाइक्स में कंपनी किसे छोटे इंजन के साथ बाजार में उतारेगी, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है।

बहरहाल, Royal Enfield अपने क्लॉसिक 350 को नए बीएस6 इंजन के साथ अपडेट कर चुकी है। कुछ डीलरशिप पर ये बाइक पहुंचना भी शुरु हो गई है। जिसे जनवरी महीने में बिक्री के लिए लांच किया जा सकता है। सरकार के निर्देशानुसार आगामी 1 अप्रैल 2020 से देश में केवल उन्हीं वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन होगा जो BS6 इंजन से अपडेटेड होंगे।

Next Stories
1 MG Hector का 7 सीटर वर्जन भारत में जल्द होगा लॉन्च, मॉजूदा मॉडल से आकार में होगा बड़ा, देखें क्या होंगे फीचर्स
2 Mahindra ला रहा है Gusto पर बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 80Km! कीमत होगी बेहद कम
3 Royal Enfiled ने Classic 350 को नए BS-6 इंजन से किया अपडेट! बिलकुल नए लुक में डीलर्स तक पहुंची बाइक, जानें क्या हुआ बदलाव
ये पढ़ा क्या?
X