ताज़ा खबर
 

Royal Enfield पेश करेगा ऐसी बाइकें जो Harley Davidson और Triumph को देंगे टक्कर

Royal Enfield हैवी बाइकों को लांच करने की योजना बना रहा है। जो कि ट्रायम्प और हार्ले डेविडसन जैसी बाइकों को भी टक्कर दे सकें।

Author February 13, 2019 1:02 PM
रॉयल एनफील्ड – (Photo- Official)

Royal Enfield Upcoming Bikes: रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और भी मजबूत करने ही योजना बना रहा है। जानकारी के अनुसार रॉयल एनफील्ड निकट भविष्य में अपने प्रोडक्ट लाइनअप में कुछ और बेहतरीन बाइकों को शामिल करेगा। रॉयल एन​फील्ड ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी 650 ट्वींस को पेश है। रॉयल एनफील्ड के तरफ से पेश किए जाने वानले इंटरसेप्टर 650 और कांटिनेंटल जीटी 650 कंपनी की सबसे प्रीमियम बाइकें हैं। इसके अलावा ये बाइकें ग्लोबल मार्केट में भी बखूबी उपलब्ध है।

बीते साल 2018 में कुछ ऐसी जानकारियां मिली थीं कि रॉयल एनफील्ड हैवी बाइकों को लांच करने की योजना बना रहा है। जो कि ट्रायम्प और हार्ले डेविडसन जैसी बाइकों को भी टक्कर दे सकें। ऐसे ही कुछ रिपोर्टों और जानकारियों के आधार पर हमने एक लिस्ट तैयार की है जो कि आने वाले 2020 के ऑटो एक्सपो में भी प्रदर्शित हो सकती हैं। इस लिस्ट में हम आपको रॉयल एनफील्ड की आने वाली बाइकों के बारे में बताएंगे।

1. Royal Enfield Thunderbird 650: हमारी इस सूचि में सबसे पहला नाम रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 650 का है। ये बात पक्की है कि कंपनी 650 ट्वींस प्लेटफॉर्म का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहती है। हालांकि ये भी सूचना मिली है कि ये बाइक इस साल तक लांच नहीं होगी। क्रूजर लाइनअप में थंडरबर्ड इकलौती बाइक है जो कि कंपनी की तरफ से पेश की जा रही है। अब कंपनी इसी लाइपनअप में नए 650 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग कर इसे बाजार में पेश करेगी। ये ट्वीन सिलेंडर 650cc की क्षमता का इंजन 47 BHP की पॉवर और 52 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी 6 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग करेगी।

2. Royal Enfield Himalayan 650: जैसा कि हमने आपको बताया कि 650 ट्वीन प्लेटफॉर्म पर कंपनी अन्य बाइकों को भी पेश करेगी। इसी क्रम में रॉयल इनफील्ड हिमालयन 650 भी ​शामिल है। इस समय हिमालयन में जो इंजन प्रयोग किया गया है उसकी क्षमता 411 सीसी है जो कि 24.5 BHP का पॉवर और 32 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इस बाइक के बारे में कुछ लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी कि इसका इंजन कम क्षमता का है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस बाइक में भी 650 ट्वीन इंजन का प्रयोग कर इसे बाजार में पेश करेगी।

3. Royal Enfield Bullet Trials 500: हाल ही में रॉयल एनफील्ड ट्रायल्स स्क्रैम्बलर की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई थीं। हालांकि ग्लोबल मार्केट में ये बाइक उपलब्घ है। लेकिन भारतीय बाजार के लिए कंपनी इसे तैयार कर रही है। कुछ दिनों पहले इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर भी स्पॉट किया गया था। इसमें कंपनी ने अलग तरह के बॉडी वर्क पर काम किया है। इसके अलावा इसके पहिए भी काफी अलग है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी इस बाइक में उपर की तरफ मुड़े हुए एग्जॉस्ट यानि कि साइसलेंसर का प्रयोग किया है।

4. Royal Enfield की हैवी बाइकें: पेरिस मोटर शो में कंपनी ने अपनी 838 सीसाी ट्वीन सिलेंडर KX कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था। जो कि वास्तव में एक बॉबर मोटरसाइकिल है। उस दौरान कंपनी ने कहा था कि इस कॉन्सेप्ट को लेकर जनता से बेहतर प्रतिक्रिया हासिल हुई है। बहुत जल्द ही कंपनी इस कॉन्सेप्ट पर एक प्रोडक्शन वर्जन मोटरसाइकिल को पेश करेगी। आपको बता दें कि यही वो बाइक होगी जो कि हार्ले डेविडसन और ट्रायम्प की बाइकों को टक्कर देगा।

5. Royal Enfield की अपडेटेड बाइकें: आगामी 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी अपने बाइकों के रेंज को अपडेट भी करेगा और कुछ नए जेनरेशन की बाइकों को भी भारतीय बाजार में लांच करेगा। इसमें नए बीएस6 मानकों वाले इंजन के साथ साथ कुछ बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया जायेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App