ताज़ा खबर
 

Royal Enfield की बाइकों में जल्द लगेगा नया BS-6 इंजन, टेस्टिंग शुरू

नए मानकों के अनुसार इंजन का निर्माण किया जा चुका है और फिलहाल इस पर काम भी चल रहा है। टेस्टिंग में सब कुछ ठीक होने के बाद जल्द ही इन्हें वाहनों में प्रयोग किया जायेगा।

Royal Enfield Classic 350 ABS launched, Royal Enfield Classic 350 ABS price, Royal Enfield Classic 350 ABS features, Royal Enfield Classic 350 ABS specification, Royal Enfield Classic 350 ABS detailरॉयल एनफील्ड क्लासिक 350। (Photo- Official)

Royal Enfield BS-6 Engine: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Royal Enfield अपने बाइक रेंज के इंजन को एक नया अपडेट देने की तैयारी में है। सरकार के निर्देशानुसार नए मानकों के अनुसार आगामी 1 अप्रैल 2020 से पहले कंपनी अपने संपूर्ण रेंज में नए BS-6 मानक वाले इंजनों का प्रयोग करेगी।

इस बारे में कंपनी द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि वो वर्ष 2016 से ही लगातार इस दिशा में कार्य कर रहे हैं और अपने वाहन के इंजन को अपडेट करने में लगे हैं। आयशर मोटर्स जो कि रॉयल एनफील्ड की सहयोगी कंपनी है उनके एमडी और सीईओ सिद्धार्थ लाल ने मीडिया को बताया कि, हमें जबसे नए BS-VI मानक वाले इंजन के प्रयोग का निर्देश मिला हमने इस पर काम करना शुरू कर दिया।

नए मानकों के अनुसार इंजन का निर्माण किया जा चुका है और फिलहाल इस पर काम भी चल रहा है। टेस्टिंग में सब कुछ ठीक होने के बाद जल्द ही इन्हें वाहनों में प्रयोग किया जायेगा। आपको बता दें कि, नए BS-VI इंजन का प्रयोग वाहनों की परफार्मेंश और कीमत दोनों पर असर डालेगा।

नए इंजन से जहां कॉर्बन के उत्सर्जन को कम करेंगे वहीं वाहनों की कीमत भी बढ़ने की पूरी संभावना है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये किसी एक वाहन निर्माता के लिए है। ये संपूर्ण बाजार के लिए है तो इसे साकारात्मक बदलाव के ही तरह लिया जायेगा। Royal Enfield भारतीय बाजार में कई अलग अलग मॉडलों की बिक्री करता है। जिसमें बुलेट, क्लॉसिक, थंडरबर्ड, हिमालयन, कांटिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर आईएनटी 650 शामिल हैं।

रॉयल एनफील्ड इस समय अपने एक और नए मॉडल Royal Enfield Trials Scrambler पर भी काम कर रही है। ओवरसीज मार्केट में ये मॉडल पहले से ही उपलब्ध है। अब इसे भारतीय बाजार में भी लाने की तैयारी चल रही है। उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक कंपनी इस नए मॉडल को यहां पर भी लांच कर देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra XUV300 ने दर्ज की 4,000 यूनिट्स की बुकिंग, वैलेंटाइन डे पर होगी लांच
2 Honda Brio और Ford Figo सहित इन 4 कारों की बिक्री हुई बंद!
3 Royal Enfield Bullet से चाहते हैं शानदार परफार्मेंश तो अपनाएं ये मामूली टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X