ताज़ा खबर
 

Royal Enfield ने अब नए फीचर्स के साथ लॉन्च की ये बाइक, जानें क्यों है खास

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में अपनी दो और नई बाइक Royal Enfield Interceptor 650, Continental GT 650 की थीं। इन दोनों ही बाइक्स में 650CC का दमदार इंजन दिया गया है। जो 47bHP की पावर जेनरेट करता है।

इसमें 499 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। इसका इंजन एयर कूल्ड है और फ्यूल इंजेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ है।

Royal Enfield की दीवानगी कम नहीं हुई है। आज भी उसमें कुछ भी बदलाव होता है तो उसके फैन उसमें दिलचस्पी दिखाते हैं। अब रॉयल एनफील्ड ने अपनी 500CC की नई थंडरबर्ड एक्स को नए फीचर के साथ लॉन्च किया है। दरअसल यह सेफ्टी फीचर अब 125CC या उससे ज्यादा की सभी बाइकों और स्कूटर में जरूरी होने वाला है। इसीलिए कंपनी ने अब बाइक को इस फीचर के साथ लॉन्च किया है। Royal Enfield Thunderbird 500X को अब ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ लॉन्च किया गया है। अब बात करते हैं कि इसका फायदा क्या है। दरअसल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से बाइक को रोकने में आसानी होती है। अगर आप तेज स्पीड से चल रहे हैं और आपने ब्रेक लगा दिए तो बाइक के फिसलने की संभावना रहती है, लेकिन एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होने पर यह संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

इसकी कीमत की बात करें तो नई Royal Enfield Thunderbird 500X को 2.13 लाख रुपए में लॉन्च किया गया है। यह कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम है। दूसरे राज्यों में कीमत अलग हो सकती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 499 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। इसका इंजन एयर कूल्ड है और फ्यूल इंजेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ है। बाइक का इंजन 27bHP की पावर जेनरेट करता है और इसका टॉर्क 41 न्यूटन मीटर का है। बाइक में 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। बाइक की सवारी को आरामदायक बनाने के लिए इसमें फ्रंट में टेलिस्कोप फ्रॉक दिए गए हैं। इसके अलावा रियर में ट्वाइन शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। इसके फ्रंट और रियर में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी दो नई बाइक लॉन्च की थीं। ये बाइक Royal Enfield Interceptor 650, Continental GT 650 हैं। इनकी सबसे खास बात कि यह बाइक कंपनी की सबसे दमदार बाइक हैं। रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 की कीमत 2.5 लाख रुपए से शुरू होती है और कॉन्टीनेंटल जीटी 650 की कीमत 2.65 लाख रुपए से शुरू होती है। दोनों ही बाइक्स में 650 सीसी का इंजन लगा है। इनका इंजन 47BHP की पावर जेनरेट करता है और 52 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App