ताज़ा खबर
 

Royal Enfield: थंडरबर्ड आ गई ABS के साथ, चुकानी होगी बस इतनी रकम

अचानक ब्रेक लगाने पर ABS फीचर पहियों को लॉक नहीं होने देता है। इस वजह से ड्राइवर नियंत्रण नहीं खोता है और बाइक बिना फिसले और असंतुलित हुए दिशा बदल लेती है और रुक जाती है।

सरकार ने गाइडलाइन जारी की थीं कि भारत में बिकने वाली 150 सीसी से अधिक की सभी टू व्हीलर्स में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होना चाहिए।

रायल एनफील्ड समय और तकनीक के साथ अपनी बाइक्स को अपडेट कर रही है। अब रॉयल एनफील्ड ने अपनी थंडरबर्ड 350 में डबल चैनल वाला एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया है। दरअसल सरकार ने गाइडलाइन जारी की थीं कि भारत में बिकने वाली 150 सीसी से अधिक की सभी टू व्हीलर्स में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होना चाहिए। इसके लिए सरकार ने अप्रैल 2019 तक की डेडलाइन दी है। इसकी कीमत की बात करें तो नई एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम वाली थंडरबर्ड 350 बिना एबीएस वाली थंडरबर्ड से 5,000 रुपए महंगी है। इसकी मुंबई में एक्स शोरूम कीमत 1.54 लाख रुपए है। ABS वाली थंडरबर्ड के फ्रंट शॉकर पर ABS का स्टीकर भी दिया गया है। रॉयल एनफील्ड ने थंडरबर्ड 350 एक्स के साथ-साथ 500 एक्स में पहले ही एबीएस पेश किया था और उम्मीद है कि जल्द ही थंडरबर्ड 500 वेरिएंट में भी एबीएस फीचर का मजा उठा पाएंगे।

Thunderbird 350 और Thunderbird 350 X में 280mm की फ्रंट ब्रेक डिस्क दी गई है। इसके अलावा रियर में 240mm की डिस्क दी गई है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 346CC का एयर कूल्ड इंजन सिंगल सिलेंडर इंजन है। इस बाइक का इंजन 19bhp की पावर के साथ 28nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। आपको बता दें कि थंडरबर्ड 350X की भारत में कीमत 1.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है। थंडरबर्ड 350X बाइक की तुलना में एबीएस मॉडल 7000 रुपए अधिक महंगा है।

आपको बता दें कि अचानक ब्रेक लगाने पर ABS फीचर पहियों को लॉक नहीं होने देता है। इस वजह से ड्राइवर नियंत्रण नहीं खोता है और बाइक बिना फिसले और असंतुलित हुए दिशा बदल लेती है और रुक जाती है। रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि ABS फीचर हादसों की संभावनाओं को 20 फीसदी तक कम करता है। इसका अर्थ है कि ना तो तेज स्पीड में आपका वाहन फिसलेगा, न गिरेगा और आम ब्रेकिंग सिस्टम के मुकाबले पहले रूक भी जाएगा। जबकि आम ब्रेकिंग सिस्टम में तेज स्पीड में ब्रेक दबाने पर आपका वाहन गिर फिसल सकता है और आप गिरकर चोट खा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App