ताज़ा खबर
 

सभी मोटरसाइकिलों में यह जरूरी सेफ्टी फीचर्स बढ़ाएगा Royal Enfield, अगले महीने से ये मॉडल्स होंगे अपग्रेड

Royal Enfield price in india: जब आप नई रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 500X को देखते हैं तो सिवाय फ्यूल टैंक के बदलने के अलावा आपको तत्काल कुछ खास बदलाव नजर नहीं आते हैं।

कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल्स 350 को ABS फीचर के साथ लॉन्च किया है।

Royal Enfield, बुलेट मोटरसाइकिल में कुछ बदलाव करने जा रही है। यह बदलाव कंपनी की सभी बाइकों में किए जाएंगे। दरअसल भारत सरकार ने 125CC या इससे ऊपर की सभी बाइकों में सुरक्षा के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को अनिवार्य कर दिया है। 1 अप्रैल 2019 से 125CC या इससे ज्यादा की सभी नई बाइक्स में सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम देन अनिवार्य है। ऐसे में रॉयल एनफील्ड ने इसी दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है और समयसीमा से अपनी सभी मॉडल्स पोर्टफोलियो में ABS फीचर देना शुरू कर दिया है। हाल ही में कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल्स 350 को ABS फीचर के साथ लॉन्च किया है।

कंपनी अपनी 500cc रेंज और हिमालयन को अगले महीने से ABS फीचर के साथ उतार रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड अपनी मोटरसाइकिल रेंज में इस साल के अंत से पहले ही ABS फीचर दे सकती है। यानी रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक्स में अब ABS फीचर स्टैंडर्ड रखेगी न कि वैकल्पिक। इसके अलावा अभी तक हम बुलेट 500 में रियर डिस्क ब्रेक भी नहीं देख रहे थे, लेकिन अब कंपनी ABS के साथ रियर डिस्क ब्रेक भी अपने सभी मॉडल्स में देगी।

ABS फीचर के आते ही मोटरसाइकिल्स की कीमतों में 12,000 रुपये से 15,000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके अलावा सिंगल चैनल ABS वाली बाइक्स की कीमतों में 7,000 रुपये या इससे ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि रॉयल एनफील्ड अपनी सभी बाइक्स में ABS फीचर समयसीमा से पहले देगी। कंपनी ने हाल ही में रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड के 350X और 500X को पेश किया था। जब आप नई रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 500X को देखते हैं तो सिवाय फ्यूल टैंक के बदलने के अलावा आपको तत्काल कुछ खास बदलाव नजर नहीं आते हैं। कंपनी ने इस बाइक में और भी आकर्षक और स्पोर्टी फ्यूल टैंक का प्रयोग किया है।

पिछले मॉडल के मुकाबले रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 500X में कंपनी ने कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है ताकि इनमें कुछ अलग और नयापन नजर आये। इसमें 9-स्पोक एलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर्स, सिंगल पीस सीट, ब्लैक फॉर्क कवर्स, ब्लैक एग्जॉस्ट और ब्लैक हेडलैंप्स दिए हैं। इस बाइक में LED डे टाइम रनिंग लैंप और LED टेल लैंप दिए हैं। कंपनी ने इसके साइकिल पार्ट्स को समान रखा है। इसके अलावा इसमें सस्पेंशन, ब्रेक्स और इंजन को मौजूदा थंडरबर्ड मॉडल जैसा ही रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App