ताज़ा खबर
 

Royal Enfield: 500 सीसी इस दमदार मोटरसाइकिल की हो रही टेस्टिंग

नई मोटरसाइकिल में आगे और पीछे डिस्क ब्रेक के साथ डुअल-चैनल एबीएस भी मिलेगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः RE)

रॉयल एनफील्ड इन दिनों क्लासिक 500 सीसी स्क्रैंब्लर की टेस्टिंग कर रही है। ‘ऑटोकार’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में इस दमदार मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान देश में देखा गया। यह दिखने में बिल्कुल क्लासिक 500 जैसी बताई जा रही है। हालांकि, इसमें कुछ हल्के-फुल्के मकैनिकल और कॉस्मेटिक बदलाव हो सकते हैं।

मोटरसाइकिल में क्लासिक 500 जैसा फ्यूल टैंक, फोर्क, साइड पैनल और स्टैंस होंगे, जबकि आगे और पीछे दिए गए फेंडर्स मौजूदा क्लासिक के मुकाबले छोटे होंगे। हैंडलबार भी थोड़ा ऊंचा बताया जा रहा है, जो कि दिखने में कुछ-कुछ इंटरसेप्टर 650 जैसा होगा।

स्क्रैंब्लर ऑफ रोड (उबड़-खाबड़ सड़कों, खड़ंजे व कठिन हालातों) भी चलाई जा सके, इसलिए उसी हिसाब से इसमें टायर दिए गए हैं। सिंगल सीट के साथ पीछे इसमें लगेज रैक दी गई है। वैसे माना जा रहा है कि उसे पिलियन सीट के लिए माउंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। कुल मिला कर कहें, तो बहुत हद तक ये बाइक लुक्स के मामले में क्लासिक 500 जैसी होगी।

नई मोटरसाइकिल में आगे और पीछे डिस्क ब्रेक के साथ डुअल-चैनल एबीएस भी मिलेगा। कहा जा रहा है कि इसमें 499 सीसी का सिंगल सिलेंडर मोटर इंजन होगा। यह एयर कूल्ड इंजन होगा, जो कि 5,250 आरपीएम पर 27.6 एचपी और 4000 आरपीएम पर 41.3 एनएम का टॉक पैदा कर सकेगा। हालांकि, इस बारे में अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

जहां तक कीमत की बात है, तो स्टैंडर्ड एबीएस क्लासिक 500 की मुंबई में एक्स-शोरूम कीमत 1.99 लाख से शुरू होती है और यह 2.10 लाख रुपए (क्लासिक क्रोम) तक जाती है। ऐसे में स्क्रैंब्लर इससे थोड़ी महंगी हो सकती है।

RE ने लॉन्च की ये स्कीम: रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में गेयर पर्सनलाइजेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। ग्राहकों के पास इस योजना के तहत अपनी बाइक के गेयर कस्टमाइज कराने का विकल्प होगा। वे रॉयल एनफील्ड के स्टोर से ऑनलाइन गेयर भी मंगवा सकेंगे। वहीं, रॉयल एनफील्ड के एपैरल स्टोर से ऑनलाइन कस्टमाइज्ड हेलमेट खरीदे जा सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी तकरीबन 500 कॉम्बिनेशन उपलब्ध कराएगी, जिनमें ग्राहक हेलमेट्स को कस्टमाइज करा सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App