ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Mofa मोपेड! महज 22 सीसी का इंजन और देती है 90 kmpl का माइलेज

रॉयल एनफील्ड की पुरानी बाइक्स की इस सीरीज में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, Royal Enfield Mofa मोपेड। जिसे पेट्रोल के साथ साथ पैडल से भी चलाया जा सकता था।

Author Published on: May 14, 2019 11:56 AM
Royal Enfield Mofa को पैडल से भी चलाया जा सकता था।

Royal Enfield Old Bikes Series: रॉयल एनफील्ड दुनिया भर में हैवी इंजन क्षमता वाली बाइक्स को पेश करने के लिए मशहूर है। हाल ही में कंपनी ने मिड वेट सेग्मेंट में 650 सीसी की इंजन क्षमता का कांटिनेंटल जीटी और इंटरसेप्टर को भी लांच किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रॉयल एनफील्ड बीते दौर में मोपेड भी बनाती थी। रॉयल एनफील्ड की इस सीरीज के पार्ट 2 में हम आपके लिए लेकर आए हैं Royal Enfield Mofa, तो आइये जानते हैं इस मोपेड के बार में —

रॉयल एनफील्ड ने इस मोपेड को भारतीय बाजार में 80 के दशक में लांच किया था। इस बाइक को इटली में Morbidelli द्वारा डिजाइन किया गया था। ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे कम सीसी की इंजन क्षमता वाली वाहन थी। इससे पहले कंपनी ने इतने छोटे इंजन का प्रयोग किसी वाहन में नहीं किया था।

Royal Enfield Mofa में कंपनी ने महज 22cc की क्षमता का टू स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन प्रयोग किया था। ये एक एयरकूल्ड इंजन था। जो कि 0.8 bhp की पावर जेनरेट करता था। इस मोपेड का वजन इतना हल्का था कि कोई भी व्यस्क इसे आसानी से उठा सकता है। इसका कुल वजन महज 30 किलोग्राम था, और ये 80 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम थी।

हालांकि इसका फ्यूल टैंक काफी छोटा था, इसमें कंपनी ने महज 1.45 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया था। लेकिन इस बाइक की सबसे खास बात ये थी कि ये 90 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती थी। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 30 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। चूकिं इसमें बेहद छोटा फ्यूल टैंक दिया गया था तो इस बात का डर भी था कि इसे बहुत दूर तक ड्राइव नहीं किया जा सकता था।

इसलिए कंपनी ने इसमें पैडल भी दिया था। पेट्रोल खत्म होने की दशा में आप पैडल चलाकर बाइक को नजदीकी फ्यूल स्टेशन तक ले जा सकते थें। इसमें केवल एक सीट दी गई थी जो कि स्प्रिंग सस्पेंशन पर लगाया गया था, जैसा कि आम तौर पर साइकिल में देखने को मिलता है। इसमें हेडलाइट्स का भी प्रयोग किया गया था। अपने दौर में ये मोपेड बेशक लोकप्रिय रही होगी। देश में आज भी कुछ शौकीन हैं जिनके पास ये मोपेड मौजूद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Renault Kwid से लेकर Capture तक, मिल रहा है 50,000 रुपये तक का डिस्काउंट और फुल टैंक पेट्रोल मुफ्त
2 7 सीटों वाली WagonR और माइक्रो SUV सहित Maruti लांच करेगी ये 4 बेहतरीन कारें
3 Renault Kwid का Maruti Alto को खुला चैलेंज! कम कीमत में बेहतर फीचर्स का दावा
जस्‍ट नाउ
X