ताज़ा खबर
 

Royal Enfield: इन बेहद ही सस्ते एक्सेसरीज से बढ़ायें बुलेट की परफॉर्मेंस, खर्च होगें महज इतने रुपये

Royal Enfield की बाइक्स को आसानी से कम कीमत में ही मॉडिफाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। आज कल ऑनलाइन मार्केट में बेहद कम कीमत में ऐसे कई एक्सेसरीज मौजूद हैं जो कि आपके बाइक की परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं।

Author July 10, 2019 11:17 AM
Royal Enfield की बाइक्स को मेंटेनेंस की खास जरूरत होती है। (Photo-Narendra/Jansatta)

Royal Enfield की बाइक्स को परफॉर्मेंस बाइक्स के तौर पर जाना जाता है, लेकिन कई बार कुछ कमियों के चलते बाइक का परफॉर्मेंस कम हो जाता है। यदि आपकी बाइक के साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो हम आपके लिए 5 ऐसे एक्सेसरीज लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी रॉयल एनफील्ड की बाइक का परफॉर्मेंस बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है —

टायर: किसी भी वाहन के परफॉर्मेंस में उनके पहियों की विशेष भूमिका होती है। यदि आप अपनी Royal Enfield बुलेट के लिए नॉबी टायर का चुनाव करते हैं तो ये ऑफ रोडिंग के लिए काफी बेहतर होगा। लेकिन समान्य रोड़ पर ये उतनी आरामदायक नहीं होगी। इसलिए हमेशा अपने जरूरत के अनुसार टायर का चुनाव करें। स्मूथ सरफेस के लिए स्टिकी टायर का चुनाव करें। सामान्य तौर पर आप 2,500 रुपये तक खर्च कर के अपनी बाइक का पिछला टायर बदल सकते हैं।

एग्जास्ट/साइलेंसर: ज्यादातर लोगों को देखा जाता है कि वो अपनी Royal Enfield बाइक्स के एग्जॉस्ट को बदल कर तेज आवाज वाले साइलेंसर का प्रयोग करते हैं। ऐसा कत्तई नहीं करना चाहिएं, तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट के बदले फ्री फ्लोइंग एग्जॉस्ट का प्रयोग अपनी बाइक में करें।इससे बाइक की परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी। आप तकरीबन 4,500 रुपये खर्च कर के एक बेहतर साइलेंसर खरीद सकते हैं।

एयर फिल्टर: बाइक के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में उसके इंजन और एयर फिल्टर का ठीक होना सबसे जरूरी होता है। Royal Enfield की बाइक्स के लिए ‘K&N’ ब्रांड का एयर फिल्टर सबसे बेहतर माना जाता है। इस फिल्टर को आप समय समय पर साफ भी कर सकते हैं जिससे इसकी गुणवत्ता हमेशा बरकरार रहेगी। इस फिल्टर को आप 4,500 से लेकर 5,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

हेडलैंप: बेहतर बाइक राइडिंग के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले हेडलैंप का होना भी बेहतर जरूरी है। हालांकि कंपनी बाइक के साथ अच्छी क्वालिटी का हेडलैंप देती है। लेकिन यदि आप अपनी Royal Enfield की बाइक में LED हेडलैंप का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको महज 3,000 से लेकर 9,000 रुपये तक खर्च ​करने होंगे। हेडलैंप खरीदते समय ध्यान रखें कि वो कोई लोकल चाइनीज ब्रांड न हो, इससे कई बार बाइक के वायरिंग में इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट होने का भी खतरा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App