ताज़ा खबर
 

Royal Enfield 200 मिनी बुलेट को मॉडिफाई कर दिया ये शानदार लुक

रॉयल एनफील्ड ने पुराने दौर में कई बाइक्स को पेश किया था जो कि आज के समय में सड़कों से तरीबन गायब हो चुकी है। डीजल बुलेट से लेकर मिनी बुलेट जैसी बाइक्स इसका प्रमुख उदाहरण हैं। लेकिन बाइक प्रेमी आज भी रॉयल एनफील्ड की इन बाइक्स को रिस्टोर कर फिर से नया बनाने में पीछे नहीं रहते हैं।

Royal Enfield 200 मिनी बुलेट को कंपनी ने 80 के दशक में पेश किया था। (Photo- YouTube)

रॉयल एनफील्ड का इतिहास काफी पुराना और रोचक है। ये कंपनी लंबे समय से भारतीय बाजार में अपने बाइक्स को पेश कर रही है। Royal Enfield की छवि हमेशा से एक पावरफुल इंजन वाली बाइक के तौर पर रही है। लेकिन 80 के दशक में कंपनी ने एक मिनी बुलेट को भी पेश किया था। इस बाइक में कंपनी ने 197 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। इस 39 साल पुरानी बाइक को जेडी कस्टम्स ने दुबारा मॉडिफाई कर एक बार फिर से सबके सामने पेश किया है, आइये जानते हैं कैसी है ये मिनी बुलेट —

इस बाइक के मेकओवर को लेकर एक वीडियो भी बनाया गया है जिसमें बाइक काफी पुरानी और खस्ताहाल दिख रही है। लेकिन जब इसे फिर से रिस्टोर किया जाता है तो इस बाइक का पूरा लुक ही बदल जाता है। जेडी कस्टम्स ने इस बाइक को चेरी रेडी रंग सजाया है। फ्यूल टैंक और साइड कवर को चेरी रेड कलर से पेंट किया गया है।

Royal Enfield 200 में पारंपरिक स्टील मड गार्ड का प्रयोग किया गया है। बाइक के इंस्ट्रूमेंट कलस्टर को ट्रेडिशनल रखा गया है, एनालॉग स्पीडोमीटर दिया गया है। इसके अलावा इसमें राउंड शेप हेडलाइट, क्रोम एग्जॉस्ट यानी की साइलेंसर, फ्लैट सिंग ​सीट और स्कवॉयर शेप के टेल लाइट का प्रयोग किया गया है।

स्पोक्ट व्हील्स के साथ साथ इसमें सिल्वर हैंडल लगाया गया है जो कि इसे और भी क्लॉसिकल लुक देता है। बाइक के चेन कवर को भी चेरी रेड कलर से पेंट किया गया है। इसके अलावा बाइक के फ्रेम को ब्लैक थीम दिया गया है। फ्यूल टैंक पर पारंपरिक ‘Enfield’ का लोगो लगा है जो कि पुराने मॉडल में देखने को मिलता था।

आपको बता दें कि, इस बाइक के निर्माण में कई पाटर्स को Royal Enfield 350 बुलेट से लिया गया है, यही कारण है कि इसे मिनी बुलेट का नाम दिया गया। इस बाइक में कंपनी ने 197 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर, 2 स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया है। जो कि एक एयर कूल्ड इंजन है। ये बाइक को 12.7 Bhp की पावर और 14 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

बहरहाल, अब 4 स्ट्रोक बाइक्स का समय आ चुका है और आधुनिकता के इस दौर में ऐसी बाइक्स को महज कलेक्शन के तौर पर ही रखा जा सकता है। लेकिन एक सच्चे बाइक प्रेमी के लिए ये भी किसी बड़ी संपत्ति से कम नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App