Royal Enfield अगस्त में लॉन्च कर सकती है अपनी इस पॉपुलर बाइक के दो अवतार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Royal Enfield अपनी एक पॉपुलर क्रूजर बाइक को नए रूप में पेश करने जा रही है। क्या होंगे नए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन जानिए इस रिपोर्ट में पूरी डिटेल।

Royal Enfield New Launch
Royal Enfield की इस पॉपुलर बाइक के दो अवतार जल्द होंगे लॉन्च। (फोटो- ROYAL ENFIELD)

भारत के टू-व्हीलर सेक्टर में अपनी प्रीमियम और क्रूजर बाइकों के जरिए मजबूत पकड़ बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड अगस्त में अपनी दो नई बाइकों को लॉन्च कर सकती है।
रॉयल एनफील्ड अपनी मौजूदा पॉपुलर बाइक क्लासिक 350 का अपडेट वर्जन लॉन्च करेगी इसके साथ ही क्लासिक सिग्नल्स को भी लॉन्च कर सकती है।

सबसे पहले बात करें रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 नेक्स्ट जनरेशन के बारे में तो ये बाइक मौजूदा क्लासिक 350 का अपडेट वर्जन होगा। कंपनी इसको कुछ नए फीचर्स और ग्राफिक्स के साथ लॉन्च कर रही है।

मौजूदा मॉडल से उसको अलग बनाने के लिए कंपनी ने इसको थोडा रेट्रो लुक दिया है। जिसमें सर्कुलर हेडलैंप, क्रोम प्लेटेड एग्जॉस्ट, के साथ टियर ड्रॉप शेप का पेट्रोल टैंक दिया गया है। कंपनी इस बाइक को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है जिस पर कंपनी ने मेटेओर 350 को तैयार किया है।

इस बाइक के इंजन की बात की जाए तो कंपनी इसमें 349 सीसी का इंजन दे रही है जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर आधारित होगा। ये इंजन 20.2 बीएचपी की पावर और 27 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड वाला गियरबॉक्स दिया है। जिसके साथ बाइक के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है। सड़कों पर बेहतर पकड़ के लिए इसमें 19 इंच का फ्रंट व्हील और 18 इंच का रियर अलॉय व्हील दिया गया है।

इस बाइक की कीमत को लेकर कंपनी ने किसी तरह की घोषणा नहीं की है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक मौजूदा बाइक से इस बाइक की कीमत कम कम से कम 50 हजार रुपये ज्यादा रहने वाली है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक के साथ ही कंपनी क्लासिक 350 सिग्नल्स को भी लॉन्च कर सकती है। हालांकि कंपनी ने इस बाइक को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन हाल ही में इसको एक शूट के दौरान स्पॉट किया गया है। (ये भी पढ़ें– पेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

जिसके बाद माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इस बाइक को भी लॉन्च कर देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाइक में कंपनी 346 सीसी का इंजन देने वाली है जो एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित होगा। यह इंजन 19.1 बीएचपी की पावर और 28 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इसके फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी इस बाइक को खासतौर पर उन लोगों के लिए लॉन्च कर रही है जो अकेले यात्रा करना पसंद करते हैं। इसके लिए इस बाइक को कंपनी सिंगल सीट में लॉन्च करेगी।

बाइक के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक दिए जाएंगे। जिसके साथ फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया जा रहा है। बाइक में स्पॉक व्हील दिया जाएगा। इस बाइक की कीमत और लॉन्च को लेकर कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों बाइकों को अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट