ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Interceptor बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल! BMW की धांसू बाइक को पछाड़ इस देश में हासिल किया यह खिताब

Royal Enfield Interceptor और Continental Gt 650 में कंपनी ने नए 648cc के पैरेलल-ट्विन, एयर-कूल्ड, 8-वाल्व, SOHC, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है।, जो अधिकतम 47 Bhp की पावर और 52 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

Interceptor becomes UK’s best selling motorcycleभारत में रॉयल एनफील्ड ज्यादात्तर 300cc सेगमेंट से ऊपर की मोटरसाइकिल बेचता है।

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स दुनिया भर में अपने रेट्रो लुक के कारण पसंद की जाती हैं। दिग्गज परफॉर्मेस बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ना सिर्फ भारत में बल्कि अन्य देशों में भी बिक्री के मामले में बड़ी-बड़ी कंपनियों को मात दे रही है। हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार जून 2020 में रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 यूके में सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल बन गई। बता दें, इस रेस में इंटरसेप्टर 650 ने BMW R 1250 GS को पीछे छोड़ दिया है।

मोटरसाइकिल उद्योग संघ (MCIA) द्वारा आधिकारिक बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक यामाहा NMAX 125 ब्रिटेन में 445 इकाइयों के साथ सबसे अधिक बिकने वाला दोपहिया वाहन रहा। वहीं दूसरे नंबर पर रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 196 इकाइयों के साथ सबसे ज्यादा सेल होने वाली लिस्ट में शामिल रही। बता दें, इस सूची में तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला दोपहिया वाहन बीएमडब्ल्यू आर 1250 जीएस रहा। जिसकी जून में 188 यूनिट सेल की गई।

यूके मोटरसाइकिल बाजार में लंबे समय से दोपहिया वाहनों की बिक्री लगभग ठप पड़ी हुई है। अप्रैल 2019 के मुकाबले अप्रैल 2020 के बिक्री आंकड़ों की तुलना करें तो बिक्री में कुल 83% की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके पीछे दुनिया भर में फैली COVID-19 महामारी बड़ा कारण है। ब्रिटेन में दोपहिया वाहनों की बिक्री में मई में 5,394 इकाइयों के साथ मामूली प्रगति देखी गई। वहीं यह बिक्री जून में बढ़कर 12,520 इकाई हो गई है।

भारत में रॉयल एनफील्ड 300cc सेगमेंट से ऊपर की ज्यादात्तर मोटरसाइकिल बेचता है। रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 दोनों बाइक भारत में बनाई जाती हैं और इन्हें यहीं से यूरोपीय बाजार में निर्यात किया जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों बाइक 2018 के बाद से यूरोप के बाजार में बिक्री पर हैं। जिसमें इंटरसेप्टर की लॉन्च के समय कीमत 5.17 लाख रुपये थी। दोनों बाइक में कंपनी ने नए 648cc के पैरेलल-ट्विन, एयर-कूल्ड, 8-वाल्व, SOHC, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है।, जो अधिकतम 47 Bhp की पावर और 52 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई Vespa VXL और SXL स्कूटर के लिए सिर्फ 1000 रुपये में शुरू हुई बुकिंग! जानें क्या होंगे इनमें खास फीचर्स
2 Tata Motors का जबरदस्त ऑफर! महज 185 रुपये रोज देकर घर ले आएं प्रीमियम हैचबैक कार Altroz! 100% लोन की सुविधा भी उपलब्ध
3 Suzuki Jimny को ग्राहकों का मिल रहा जबरदस्त रेस्पांस, इस SUV को खरीदने के लिए लोग कर रहे 7 महिनों तक का लंबा इंतजार! देखें रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X