ताज़ा खबर
 

Royal Enfield की बाइक्स ही नहीं पावरफुल स्कूटर Fantabulous भी करती थी देश के सड़कों पर राज

रॉयल एनफील्ड Fantabulous का प्रोडक्शन कंपनी ने सन 1970 में बंद कर दिया था। रॉयल एनफील्ड Fantabulus की बॉडी को उस वक्त मद्रास में रॉयल एनफील्ड इंडिया द्वारा किया जाता था।

Author May 13, 2019 4:33 PM
Royal Enfield Fantabulous 60 के दशक में भारतीय बाजार में काफी मशहूर थी।

Royal Enfield दुनिया भर में हैवी इंजन वाले पावरफुल बाइक्स बनाने के लिए मशहूर है। लेकिन शायद आपको ये जानकार हैरानी होगी कि रॉयल एनफील्ड ने एक समय भारतीय बाजार में ‘स्कूटर’ भी लांच किया था। रॉयल एनफील्ड के कई ऐसे मॉडल हैं जिनका प्रोडक्शन अब बंद कर दिया गया है।

हम रॉयल एनफील्ड के ऐसे ही मॉडलों पर एक सीरीज शुरु कर रहे हैं, जो भारतीय बाजार में लांच हुई और अब उनका प्रोडक्श बंद कर दिया गया है। आज इस सीरीज की शुरुआत 60 के दशक में भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरने वाली रॉयल एनफील्ड की बेहतरीन स्कूटर Fantabulus से की जा रही है। तो आइये जानते हैं इस स्कूटर के बारे में —

कंपनी ने सन 1962 में पहली बार अपनी इस स्कूटर को भारत में लांच किया था, जिसकी बिक्री 1970 तक हुई। इस स्कूटर में कंपनी ने 173 cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त टू स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया था। जो कि 7.5 bhp की पावर जेनरेट करता था। ये देश का पहला ऐसा स्कूटर था जिसमें इलेक्ट्रिक स्टार्टर सिस्टम लगाया गया था। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया था। देखने में ये स्कूटर काफी हद तक बजाज के चेतक से मिलता है।

हालांकि इस स्कूटर के प्रोडक्शन के बंद किए जाने के तकरीबन दो साल बाद 1972 में बजाज ऑटो ने देश में अपने ‘चेतक’ स्कूटर को लांच किया था। इसका प्रोडक्शन कंपनी ने सन 2006 में बंद कर दिया था। रॉयल एनफील्ड Fantabulus की बॉडी को उस वक्त मद्रास में रॉयल एनफील्ड इंडिया द्वारा किया जाता था। वहीं इसके इंजन को यूनाइटेड किंगडम में तैयार किया जाता था।

जब इस स्कूटर का प्रोडक्शन बंद किया गया उसके बाद बजाज चेतक के सफर की शुरुआत हो चुकी थी। उस वक्त बाजार में बजाज चेतक ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि वो स्कूटर का पर्याय बन गया। हालांकि, अभी भी देश में कुछ ऐसे शौकीन हैं जिनके पास ये पुरानी रॉयल एनफील्ड Fantabulus स्कूटर है। वो इस स्कूटर को दुबारा रिस्टोर करके अच्छी कंडीशन में रखे हैं।

Next Stories
1 नई Hero Pleasure और Maestro Edge 125 हुई लांच, देश की पहली फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम वाली स्कूटर
2 Brake Fail Tips: चलती कार का ब्रेक हो जाए फेल तो क्या करें? जानिए क्यों होता है ऐसा?
3 लांच से पहले ही Suzuki Gixxer SF 250 की डिटेल हुई लीक, Royal Enfield बुलेट से भी है पावरफुल
यह पढ़ा क्या?
X