ताज़ा खबर
 

आ गई Royal Enfield की दमदार इलेक्ट्रिक Bullet, सिंगल चार्ज में चलेगी 80Km! कीमत है इतनी, पढें पूरी डिटेल

Royal Enfield ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर बाइक Bullet को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में पेश किया है। जिसकी कीमत 1.30 लाख रुपये से लेकर 1.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। अब हाउंड इलेक्ट्रिक ने इस बाइक के इलेक्ट्रिक अवतार को तैयार किया है।

Royal Enfield Electric Bullet, Royal Enfield Electric Bullet Price, Royal Enfield Bullet ElectricRoyal Enfield Electric Bullet की तस्वीर, बैटरी पैक और मोटर को बाइक के बीच में लगााय गया है। (Photo: ElectricVehicleWeb)

Royal Enfield Electric Bullet: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, इस सेग्मेंट में नई स्टार्ट-अप कंपनियां तेजी से मुखर हो रही हैं। अब तक आपने रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को पेट्रोल से ही चलते हुए देखा होगा, लेकिन कोचिन बेस्ड हाउंड इलेक्ट्रिक ने Royal Enfield की एक बाइक के इलेक्ट्रिक अवतार को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस बाइक की ड्राइविंग रेंज भी कमाल की है।

इलेक्ट्रिक वेब में छपी रिपोर्ट के मुताबिक Royal Enfield के इस इलेक्ट्रिक मॉडल को हाउंड इलेक्ट्रिक के CEO पॉल एलेक्स ने अपने दो इंटर्न के साथ मिलकर तैयार किया है। शुरुआत में कंपनी किसी हल्के मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने की सोच रही थी, इसके लिए Hero Splendor का चयन किया गया था, लेकिन मोटर और बैटरी पैक की क्षमता को देखते हुए बाद में Royal Enfield की बाइक का चुनाव किया गया। तो आइये जानते हैं इस बाइक के बारे में –

कैसे हुई बाइक की डिजाइनिंग: Royal Enfield के इस इलेक्ट्रिक मॉडल को तैयार करने की शुरुआज पिछले साल सितंबर महीने से हुई थी। पहले स्क्रैप यार्ड से बाइक के चेचिस को लिया गया और इस बाइक के फ्रेम को डिजाइन किया गया। इस दौरान बैटरी पैक से लेकर इलेक्ट्रिक मोटर सभी चीजों को इस बाइक के फ्रेम में फिट किया गया। इस बाइक के चीफ डिजाइनर हरिकृष्णनन ने इसे तैयार किया और फिर बाद में रॉयल एनफील्ड के ब्रांड शोरूम से सभी पार्ट्स को खरीद कर लगाया गया।

मोटर और बैटरी पैक: इस बाइक में PMDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल हुआ है जिसे अग्नि 119 नाम दिया गया है। इस मोटर को भारत की ही कंपनी Saietta ने तैयार किया है। इसके अलावां इसमें 60 V की क्षमता का Elithion बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है, जिसका वजन 32 किलोग्राम है वहीं इसके इलेक्ट्रिक मोटर का वजन 10 किलोग्राम है। जाहिर है इतने वजन को उठाने के लिए किसी हैवी चेचिस वाली बाइक का होना लाजमी था। बैटरी को बाइक के फ्यूल टैंक के नीचे इंजन की जगह पर लगाया गया है। इंजन के गैप के बीच में एक बॉक्स लगाया गया है जिसमें बैटरी और मोटर दोनों को शामिल किया गया है।

ड्राइविंग रेंज: दी गई रिपोर्ट्स के अनुसार यह बाइक सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। और बाइक का कुल वजन तकरीबन 166 किलोग्राम है। जब इस बाइक की कॉस्टिंग की बात की गई तो बताया गया था कि उनके पास मोटर पहले से ही था, इसके अलावां बैटरी और अन्य कंपोनेंट्स के लिए उन्होनें तकरीबन 35,000 रुपये खर्च किए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti S-Cross का नया अवतार हुआ लांच! पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगा ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, जानें कीमत और फीचर्स की डिटेल
2 इंतजार होगा खत्म: 15 अगस्त को पेश हो सकता है Mahindra Thar का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल! जानिए क्या होगा इसमें खास
3 Royal Enfield की दमदार Bullet से भी कम दाम में Maruti बेच रही है WagonR और Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत 1.40 लाख रुपये
ये पढ़ा क्या?
X