ताज़ा खबर
 

Royal Enfield की दमदार Classic 500 खरीदने का आखिरी मौका! लांच हुआ ट्रिब्यूट ब्लैक एडिशन, बुकिंग 10 फरवरी से शुरु, कीमत है इतनी

Royal Enfield अब अपने 500cc के क्षमता वाले इंजन को BS6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। वहीं सरकार ने निर्देश दिया है कि आगामी 1 अप्रैल से देश में केवल BS6 मानक वाले वाहनों की ही बिक्री हो सकेगी।

Author February 8, 2020 6:07 PM
Royal Enfield की तरफ से 500cc की ये आखिरी बाइक होगी।

Royal Enfield Classi 500 Limited Edition: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने हाल ही में घोषणा की थी कि कंपनी अब 500cc के क्षमता वाले क्लॉसिक, बुलेट और थंडरबर्ड मॉडल की बिक्री नहीं करेगी। इसलिए कंपनी इस इंजन को एक ट्रिब्यूट देने के लिए नए लिमिटेड एडिशन बाइक को पेश करेगी। कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी नई Classic 500 का नया ट्रिब्यूट ब्लैक एडिशन लांच कर दिया है।

बता दें कि, Royal Enfield द्वारा भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली 500cc की क्षमता की ये आखिरी बाइक है। कंपनी ने इस बाइक की कीमत 2.49 लाख रुपये (ऑन-रोड, नई दिल्ली) तय की है। अपने सेग्मेंट की आखिरी बाइक होने के नाते इसमें कंपनी ने कई खास तकनीक और फीचर्स को शामिल किया है। इस बाइक की सबसे खास बात ये है कि आगामी 31 मार्च के बाद ये लिमिटेड एडिशन बाइक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

क्या होगा इसमें खास: कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस लिमिटेड एडिशन की सभी बाइक्स हैंडक्रॉफ्टेड होंगी, फ्यूल टैंक पर हाथों से पेंट किया जाएगा। इसके अलावा इस बाइक पर कंपनी हॉलमार्क का भी प्रयोग कर रही है, जिस पर लिखा है “End of Build”, यानी की निर्माण का अंत। ये एक तरह से 500 सीसी के इंजन को एक श्रद्धांजलि देने जैसा होगा।

नई Classic 500 Tribute Black एडिशन का निर्माण कंपनी ने तमिलनाडु के, तिरूवोत्तूर स्थित प्लांट में किया है। इसमें कंपनी ने डुअल टोन का फ्यूल टैंक इस्तेमाल किया है। पूरी तरह से डॉर्क ब्लैक कलर से सजी इस बाइक के इंजन में कंपनी ने कोई भी बदलाव नहीं किया है। इसमें कंपनी BS4 मानक वाले 499cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त 4 स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 27.2bhp की पावर और 41.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कैसे करें बुकिंग: फिलहाल कंपनी ने अभी इस बाइक की कीमत के बारे में खुलासा किया है। यदि आप भी इस लिमिटेड एडिशन बाइक को बुक करना चाहते हैं तो कंपनी आगामी 10 फरवरी को दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक इसकी बुकिंग शुरु करेगी। इसके लिए आपको कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्टर करना होगा। बाइक के रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप इसे खरीद सकेंगे।

क्यों है आखिरी बाइक: जैसा कंपनी हमने पूर्व में बताया कि, Royal Enfield ने हाल ही में घोषणा की थी कि कंपनी अब 500cc के क्षमता वाले क्लॉसिक, बुलेट और थंडरबर्ड मॉडल की बिक्री नहीं करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी अपने 500cc वाले इंजन को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। वहीं सरकार का निर्देश है कि आगामी 1 अप्रैल से देश में केवल BS6 मानक वाले वाहनों की ही बिक्री की अनुमति होगी।

Next Stories
1 Hyundai i20 नए अवतार में होगी पेश! कंपनी ने जारी किया दमदार टीजर, जानें मौजूदा मॉडल से कितनी अलग है ये SUV
2 Force Gurkha BS6 ऑटो एक्सपो में हुई पेश, पहले से और भी पावरफुल हुई एसयूवी, Mahindra Thar को देगी टक्कर! जानें क्या है इसमें खास
3 Auto Expo 2020: आ गई दमदार ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक Evolet Hawk, सिंगल चार्ज में चलेगी 150Km! जानें क्या है इसमें खास
यह पढ़ा क्या?
X