Royal Enfield Classic 350 vs Jawa 42: कम कीमत में कौन है ज्यादा किफायती क्रूजर बाइक, जानें यहां

अगर आप क्रूजर बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां 350cc सेगमेंट में आने वाली Royal Enfield Classic 350 vs Jawa 42 के बीच चुन सकते हैं अपने लिए बेस्ट ऑप्शन।

Royal Enfield Classic 350 vs Jawa 42
कौन है ज्यादा किफायती क्रूजर बाइक, Classic 350 या Jawa 42, जानें यहां। (फोटो- ROYAL ENFIELD and JAWA)

देश के टू-व्हीलर सेक्टर में माइलेज वाली बजट बाइकों के बाद क्रूजर बाइक सेगमेंट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड, जावा, बजाज, सुजुकी जैसी कंपनियों की बाइक मौजूद हैं।

अगर आप भी क्रूजर बाइक पसंद करते हैं और खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जान लीजिए दो पॉपुलर क्रूजर बाइक की पूरी डिटेल जो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक हैं।

आज हम तुलना कर रहे हैं रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और जावा 42 बाइक के बीच जिसमें आप जानेंगे इन दोनों बाइकों की कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल।

Royal Enfield Classic 350: रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग क्रूजर बाइक है जिसे कंपनी ने पांच वेरिएंट में लॉन्च किया है।

इस बाइक में दिया गया है सिंगल सिलेंडर वाला 349.34 सीसी का इंजन जो 20.21 पीएस की पावर और 27 एन एम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम में कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर व्हील में डिस्क ब्रेक दिया है। जिसके साथ सिंगल चैनल वाला एबीएस सिस्टम जोड़ा गया है। बाइक के टायर ट्यूबलेस दिए गए हैं।

माइलेज को लेकर रॉयल एनफील्ड का दावा है कि ये बाइक 41.55 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। क्लासिक 350 की शुरुआती कीमत 1.84 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 2.15 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

Jawa 42: जावा 42 एक स्टाइलिश क्रूजर बाइक है कंपनी ने इसके तीन वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं। इस बाइक को इसके रेट्रो स्टाइल के चलते काफी पसंद किया जाता है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 400 रुपये के पेट्रोल में दिल्ली से केदारनाथ पहुंचा देगी ये बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

जावा 42 में दिया गया है 293 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन जो 27.33 पीएस की पावर और 27.02 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर व्हील में डिस्क ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया है। जिसके साथ ड्यूल चैनल वाला एबीएस सिस्टम लगाया गया है।

जावा 42 की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बाइक 37.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 1.83 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट