ताज़ा खबर
 

Royal Enfield ने गाड़े कामयाबी के झंडे, इस बाइक ब्रैंड को पछाड़ हासिल की खास उपलब्धि

रॉयल एनफील्ड से पहले पांचवें पायदान पर काबिज यामहा ने अपनी सेल्स में केवल एक प्रतिशत की वृद्धि दिखाई थी। जो रॉयल एनफील्ड को इस नंबर पर आने से रोकने के लिए काफी नहीं थी।

इससे पहले यामहा का इस नंबर पर कब्जा था। (फोटो सोर्स : RE)

भारत की सड़कों पर बीते काफी समय से धूम मचाने वाली रॉयल एनफील्ड ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। कंपनी ने दावा किया है कि वह देश में बिकने वाली टू व्हीलर में पांचबी सबसे पायदान पर आ गई है। बताया जा रहा है कि इससे पहले यामहा का इस नंबर पर कब्जा था। रॉयल एनफील्ड के पांचवें नंबर पर आने से देश में सबसे ज्यादा दो पहिया वाहन बेचने वाली शुरुआती पांच कंपनियों में चार भारतीय हो गई हैं। इन पांच कंपनियों में हीरो मोटो कॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल्स स्कूटर्स इंडिया, टीवीएस मोटर्स, बजाज ऑटो और अब रॉयल एनफील्ड हैं।

रॉयल एनफील्ड से पहले पांचवें पायदान पर काबिज यामहा ने अपनी सेल्स में केवल एक प्रतिशत की वृद्धि दिखाई थी। जो रॉयल एनफील्ड को इस नंबर पर आने से रोकने के लिए काफी नहीं थी। हालांकि भले ही यामहा से रॉयल एनफील्ड की यूनिटें ज्यादा बिकीं हों लेकिन गिरावट इस कंपनी में भी दर्ज करी गई। साल 2017 की तुलना में बीते वर्ष 2018 में रॉयल एनफील्ड की सेल में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी।

ऑटो एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने दिसंबर, 2017 में 66,968 यूनिट्स की बिक्री की थी। जबकि साल 2018 के दिसंबर में कंपनी ने डोमेस्टिक और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कुल 58,278 यूनिट्स की बिक्री की। इस तरह रॉयल एनफील्ड की बिक्री में 2017 की तुलना में 13% तक की गिरावट आई है। रॉयल एनफील्ड ने दिसंबर 2017 में भारतीय बाजार में ही 65,367 यूनिट्स की बिक्री की थी। लेकिन दिसंबर 2018 में यहां भी लोगों की रुचि कम नजर आई। 2018 में कंपनी की 56,026 यूनिट ही बिक पाईं। जो 2017 की तुलना में 14 प्रतिशत कम है।

वहीं दूसरी ओर, रॉयल एनफील्ड इस साल 2019 में नई बाइक लाने की तैयारी कर रही है। रॉयल एनफील्ड (आरई) की स्क्रैमब्लर को जल्द लांच कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दिनों इसकी टेस्टिंग में अंतिम चरण में है। हालांकि कुछ दिनों पहले टेस्टिंग के दौरान बाइक को देखा गया था। हालांकि, रिपोर्ट्स यह भी हैं कि इस बाइक का आधिकारिक नाम स्क्रैंब्लर नहीं है। रॉयल एनफील्ड की इस बाइक के बारे में बताया जा रहा है कि यह सिंगल सीटर होगी और इसमें पीछे लगेज के लिए रैक भी मिलेगी। बाइक 350सीसी और 500सीसी में आने के साथ कई रंगों में उपलब्ध होगी। गाड़ी में सिंगल सिलेंडर वाला इंजन रहेगा।

Next Stories
1 Royal Enfield: इस स्लिम ‘बुलेट’ में लगा है 650 सीसी का इंजन, जानें टेस्ट राइड बुक करने का तरीका
2 Maruti Baleno: प्रीमियम हैचबैक का नया मॉडल लॉन्‍च, जानिए क्‍या रखी गई कीमत
3 Mercedes-Benz V-Class: भारत की सबसे लग्जरी एमपीवी लॉन्च, ये हैं फीचर्स और कीमत
Coronavirus LIVE:
X