ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Bullet Trials: ‘जॉनी ब्रिटेन’ की याद में लॉन्च हुई है यह खास बुलेट, साइलेंसर के अलावा ये बातें भी है खास

रॉयल एनफील्ड की इस नई बाइक ट्रायल्स का सफर दशकों पुराना है। ट्रायल्स रेसिंग की दुनिया में इस बाइक ने कई कीर्तिमान रचे हैं। ग्लोबल मार्केट में कंपनी ने इस सन 2009 में लांच किया था अब इसे भारतीय बाजार में पेश किया गया है।

Author Updated: March 27, 2019 2:00 PM
royal enfield trials launched, royal enfield trials tribute, John Victor Brittain,  royal enfield trials 350 price, royal enfield trials 500 price, royal enfield trials 350 features, royal enfield trials important  features, royal enfield trials detail‘जॉनी ब्रिटेन’ के याद में कंपनी ने इस बाइक को लांच किया है। (Photo- Official)

Royal Enfield Bullet Trials Launched: रॉयल एनफील्ड ने भारतीय बाजार में अपनी पहली स्क्रैंबलर बाइक्स Royal Enfield Bullet Trials 350 और 500 को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इन बाइक्स की कीमत क्रमश: 1.62 लाख रुपये और 2.07 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस बाइक को रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है लेकिन ये इस एक आॅफरोडिंग बाइक के तौर पर बाजार में उतारा गया है। जितना शानदार इस बाइक का फीचर है उतनी ही दिलचस्प इस बाइक को तैयार करने की कहानी भी है। तो आइये जानते हैं इस बाइक से जुड़ी कुछ खास बातें —

ट्रायल्स रेसिंग की सबसे पुरानी बाइक: आपको बता दें कि, रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक को सबसे पहली बार सन 1948 में लांच किया था। स्वींग आर्म सस्पेंशन के साथ ये पहली प्रोडक्शन मोटरसाइकिल थी। इस बाइक को कई ट्रायल्स रेस में शामिल किया गया।

जॉनी ब्रिटेन से प्रेरित है बाइक: रॉयल एनफील्ड के ब्रिटेन प्लांट में उस दौर में एक 18 साल के युवक ‘जॉन विक्टर ब्रिटेन’ ने ज्वाइन किया। उन्हें दुनिया जॉनी ब्रिटेन के नाम से भी जानती है। जॉनी ने अपना टायल्स मो​टरसाइकिलिंग कैरियर सन 1948 में शुरू किया और रॉयल एनफील्ड की इस बाइक के साथ उन्होनें 50 से भी ज्यादा चैम्पियनशिप जीती। जॉनी का जन्म सन 1932 में हुआ था बीते दिनों 7 मार्च को उनका निधन हो गया। कंपनी ने इस तौर पर इस बाइक को लांच करके उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

royal enfield trials launched, royal enfield trials tribute, John Victor Brittain,  royal enfield trials 350 price, royal enfield trials 500 price, royal enfield trials 350 features, royal enfield trials important  features, royal enfield trials detail Royal Enfield Trails में ज्यादातर क्रोम और सिल्वर पेंट का प्रयोग किया गया है।

कम्फर्ट पर विशेष ध्यान: जैसा कि हमने आपको बताया कि इस बाइक को आॅफ रोडर के तौर पर पेश किया गया है। कंपनी ने इसके हैंडलबार को बढ़ाकर इसके कम्फर्ट लेवल को और भी बेहतर बनाया है। हैंडलबार और सीट को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि आप इसे बैठकर और फुट रेस्ट पर खड़े होकर भी आसानी से ड्राइव कर सकते हैं।

शानदार टायर और तकनीक: कंपनी ने इस बाइक के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें ब्लॉक ट्रेड पैटर्न के ऑफ रोडिंग टायर का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें दिया गया डुअल चैनल एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम आपको हर तरह के रास्तों पर बेहतर ग्रिपिंग प्रदान करता है। किसी भी स्पीड में इस बाइक को सुरक्षित तरीके से रोका जा सकता है।

बिना रुके आगे बढ़ने की पावर: Royal Enfield Trials में कंपनी ने अप स्वेप्ट साइलेंसर यानी कि उपर मुड़े हुए साइलेंसर का प्रयोग किया है। जो कि आपको किसी भी तरह के कं​डीशन यहां तक पानी से भरे हुए रास्तों पर भी बिना रूके ड्राइव करने की शक्ति देता है। उपर मुड़े हुए साइलेंसर की हाइट को कंपनी ने काफी बेहतर रखा है जो कि बाइक के लुक साथ साथ ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को भी बेहतर बनाते हैं।

सीट और लगेज: ज्यादातर एडवेंचर बाइक चलाने वाले लोग लांग ड्राइव पर चलना पसंद करते हैं। ऐसे में इस बाइक के पिछली सीट की जगह पर लगेज कैरियर को दिया गया है जिस पर आप अपने जरूरत के सामान को बांध सकते हैं। इस बाइक के साथ कंपनी कुछ एक्सेसरीज भी ऑफर कर रही है। इस लगेज रैक भार सहने की क्षमता तकरीबन 15 किलोग्राम तक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Tata Hexa से लेकर Nexon तक इन गाड़ियों पर मिल रहा है 70,000 रुपये तक का डिस्काउंट
2 Bajaj Platina 100 KS कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ हुई लांच, देती है 104 kmpl का माइलेज
3 Car Washing Tips: कार धुलते समय कभी न करें डिटर्जेंट का प्रयोग, जानें घर कैसे धुलें अपनी कार
ये पढ़ा क्या?
X