ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Bullet से 70 Kmpl माइलेज मिलने का दावा! सामने आया VIDEO

रॉयल एनफील्ड बुलेट के बारे में सबसे बड़ा सवाल इसके माइलेज को ही लेकर उठता है। लेकिन एक ऐसी बुलेट सामने आई है जो कि 70 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है, और इसके लिए बाइक की तकनीक और मैकेनिज्म में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: रॉयल एनफील्ड बुलेट सामान्य परिस्थितियों में 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

Royal Enfield बुलेट के बारे में लोगों की शुरू से अवधारणा रही है कि ये बाइक परफार्मेंश के मामले में तो दमदार है लेकिन ये पेट्रोल खूब पीती है। समय के साथ कंपनी ने इस बाइक को अपडेट किया है और नई तकनीक के बूते इसके माइलेज में भी सुधार किया और ये बाइक 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम हुई। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई रॉयल एनफील्ड बुलेट 70 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है।

यूट्यूब पर इस समय एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बाइकर द्वारा दावा किया गया है कि आप रॉयल एनफील्ड बुलेट से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर त​क माइलेज पा सकते हैं। इस वीडियो में दिखाया गया कि पहले आप बाइक के स्पॉर्क प्लग को चेक करें कि वो साफ हो और उसकी ट्यूनिंग ठीक हो।

कैसे देती है 70 Kmpl का माइलेज: इस रॉयल एनफील्ड से बेहतर माइलेज लेने के लिए इसके मैकेनिज्म में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। दरअसल, ये सब कुछ बाइक के ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि एक 100 ml फ्यूल टैंक इसके माइलेज को मापने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

पहली बार टेस्ट राइड के दौरान 100 ml फ्यूल के साथ ये बाइक तकरीबन 3.7 किलोमीटर तक का सफर करती है। जिसका मतलब है कि ये बाइक 37 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। इस राइड के दौरान बाइक की स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी गई थी। वहीं दूसरी टेस्ट राइड में बाइक 100 ml फ्यूल के साथ 7 किलोमीटर तक का सफर करती है। इस राइड में बाइक की स्पीड 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी गई है।

बता दें कि, रॉयल एनफील्ड आधिकारिक रूप से बुलेट के लिए 40 किलोमीटर प्रतिलीटर के माइलेज का दावा करता है। इतना ही नहीं, कंपनी अपनी बाइक्स को एक आइडल कंडीशन में टेस्ट करने के बाद माइलेज की घोषणा करती है। अब इस वीडियो में जो 70 किलोमीटर प्रतिलीटर के माइलेज का दावा किया जा रहा है इस बात की पुष्टी नहीं की जा सकती है। ये बात जरूर है कि, ड्राइविंग स्टाइल, एक्जेलरेशन और ब्रेकिंग का सीधा असर माइलेज पर पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App