ताज़ा खबर
 

देश में लागू हुआ BS6 मानक, अब नहीं खरीद पाएंगे Royal Enfield और Honda की ये बाइक्स! जानें पूरी डिटेल

Royal Enfield देश की पहली ऐसी कंपनी बनी है जिसने तय समय के पहले ही अपने BS4 वाहनों के स्टॉक को क्लीयर कर दिया है। कंपनी ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी कि वो अपने 500cc की इंजन क्षमता वाली बाइक्स को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी।

Author Published on: April 2, 2020 6:22 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield देश की पहली कंपनी है जिसने समय से पहले अपने BS4 स्टॉक को क्लीयर किया है।

Discontinued Bikes In India: देश में अब नया उत्सर्जन मानक BS6 लागू कर दिया गया है। इसी के साथ अब देश के ऑटो सेक्टर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस नए कानून के चलते देश में केवल उन्हीं वाहनों की बिक्री हो सकेगी जिनमें वाहन निर्माताओं ने BS6 इंजन का प्रयोग किया होगा। इसी के साथ कई ऐसे दोपहिया मॉडल भी हैं जो कि डिस्कंटीन्यू कर दिए गए हैं, इनमें Royal Enfield और Honda जैसी कंपनियों की भी बाइक्स शामिल हैं, तो आइये जानते हैं उन बाइक्स के बारे में –

Honda CBR250R: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा की मशहूर स्पोर्ट बाइक CBR250R को भी कंपन ने नए मानक के अनुसार अपडेट नहीं किया है। स्पोर्ट टूअरिंग सेग्मेंट में यह बाइक दशकों से देश की सड़क पर फर्राटा भरती रही है। लेकिन समय के साथ इसकी मांग कम होती गई जिसके चलते कंपनी इसे अपडेट नहीं कर रही है। अब आप इस बाइक को नहीं खरीद पाएंगे।

Honda Navi: इस बाइक को कंपनी ने बिल्कुल ही नए लुक और डिजाइन के साथ बाजार में पेश किया था। ये बाइक और स्कूटर का मिश्रण लगती है। भले ही देखने में यह यूनिक लगती हो लेकिन इसे भारतीय बाजार में कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली। जिसके चलते कंपनी इसे नए BS6 इंजन से अपडेट नहीं कर रही है। अब इसे भी डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

Royal Enfield 500 Series: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने हाल ही में घोषणा की थी कि वो अपने 500 सीसी की इंजन क्षमता वाली बाइक्स को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। इसमें कंपनी की Bullet 500 और Classic 500 दोनों शामिल हैं। क्योंकि 350 मॉडल के मुकाबले इसकी बिक्री काफी कम है। कंपनी ने इसने 500 सीरीज की बाइक्स को डिस्कंटीन्यू कर दिया है।

Yamaha YZF-R3: यामहा भी स्पोर्ट बाइक्स के निर्माण के लिए खासी मशहूर है। कंपनी ने अपनी YZF-R3 को तकरीबन 5 साल पहले BS3 इंजन के साथ लांच किया था। उसके बाद साल 2017 में कंपनी ने इसे अपडेट करते हुए नए BS4 इंजन के साथ भी लांच किया। लेकिन इसकी मांग कुछ खास नहीं रही जिसके कारण कंपनी अब इसे नया अपडेट नहीं दे रही है। अब इस बाइक को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

आखिर क्यों बंद हुई ये बाइक्स: यदि कंपनियां अपने वाहनों को नए BS6 इंजन से अपडेट करती हैं तो इस अपडेशन के बाद इनकी कीमत में इजाफा होना सामान्य सी बात है। ऐसे में जब इन मॉडलों की डिमांड पहले से ही काफी कम है तो कंपनियां अपने उपर और बोझ नहीं लेना चाहती हैं। यही कारण है कि इन मॉडनों को अपडेट करने के बजाए इन्हें डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 BS6 Bajaj Avenger 220 भारत में लॉन्च, पहले से मिली कम पावर! लेकिन 11,584 रुपये बढ़ी कीमत, देखें पूरी डिटेल
2 Bajaj Pulsar NS160 अब नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ हुआ लांच! पहले से पावरफुल हुई बाइक लेकिन 9,000 रुपये तक बढ़ी कीमत
3 Maruti Alto K10: अब नहीं खरीद सकेंगे मारुति की सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार! देती थी 32Kmpg का माइलेज, जानें क्या है वजह