ताज़ा खबर
 

Royal Enfield बुलेट 350 और Jawa में कौन है पावर, परफॉर्मेंस और माइलेज में पैसा वसूल बाइक

Royal Enfield Bullet 350 इस समय कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे सस्ती बाइक है। वहीं Jawa इसका सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी है। दोनों बाइक्स पावर और परफॉर्मेंस के मामले में बिलकुल अलग है।

Author Published on: September 16, 2019 11:29 AM
Bullet 350 और Jawa दोनों ही अपने सेग्मेंट में खासे मशहूर हैं।

Royal Enfield VS Jawa: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी सबसे सस्ती Bullet 350 को लांच किया है। कंपनी ने इस बाइक को किक स्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट दोनों वैरिएंट में पेश किया है। वहीं Jawa को रॉयल एनफील्ड के सबसे कड़े प्रतिद्वंदी के तौर पर माना जाता है।

ज्यादातर लोग इन दोनों बाइक्स के बीच कन्फ्यूज रहते हैं। तो आज हम इस लेख में इन दोनों बाइक्स के बीच तुलनात्मक अध्यन करेंगे कि, आखिर आपके वजट में इन दोनों बाइक्स में परफॉर्मेंस, पावर, राइड और माइलेज के मामले में सबसे बेहतर बाइक कौन सी है।

इंजन: सबसे पहले दोनों बाइक्स के इंजन की बात करते हैं, Royal Enfield Bullet 350 में कंपनी ने 346 cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त, 4 स्ट्रोक, ट्वीन स्पार्क इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 19.8 bhp की पावर और 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। वहीं Jawa में कंपनी ने BS-6 मानक वाले 293 cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त, 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 27 bhp की पावर और 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

सस्पेंशन: Bullet 350 में कंपनी ने टेलेस्कोपिक फॉर्क और ट्वीन शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन का प्रयोग किया है। जिसे आप 5 स्टेप तक एडजेस्ट कर सकते हैं वहीं Jawa के अगले पहिये में टेलेस्कोपिक हाइड्रोलिक और पिछले हिस्से में गैर कैनिस्टर ट्वीन शॉक हाइड्रोलिक सस्पेंशन का प्रयोग किया है, जो कि आपको ज्यादा आरामदेह सफर प्रदान करता है।

टायर और ब्रेक: Royal Enfield Bullet 350 में कंपनी ने 19 इंच का टायर अगले और पिछले दोनों हिस्सों में किया है। वहीं Jawa के अगले हिस्से में कंपनी ने 18 इंच का और पिछले हिस्से में 17 इंच का टायर प्रयोग किया है। ब्रेक की बात करें तो Bullet 350 के अगले पहिये में 280 mm का डिस्क और पिछले पहिए में 153 mm का ड्रम ब्रेक मिलता है। ये सिंगल चैनल ABS के साथ आता है। इसके अलावा
Jawa के अगले पहिए में 280 mm का डिस्क और पिछले पहिए में 153 mm का ड्रम ब्रेक इस्तेमाल किया गया है। ये बाइक सिंगल चैनल और डुअल चैनल ABS, दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

पावर और माइलेज: इंजन की क्षमता के मामले में Bullet 350 भले ही Jawa के मुकाबले ज्यादा हो लेकिन पावर आउटपुट के मामले में बुलेट कम है। बुलेट का इंजन 19.8 bhp की पावर जेनरेट करता है वहीं Jawa का लिक्वड कूल्ड इंजन 27 bhp की पावर जेनरेट करता है। बुलेट 350 तकरीबन 40 से 45 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। वहीं Jawa 37.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

कीमत: Royal Enfield Bullet 350 KS किक स्टॉर्ट वैरिएंट की कीमत 1.12 लाख रुपये है वहीं इसके इलेक्ट्रिक स्टार्ट वैरिएंट ES की कीमत 1.27 लाख रुपये है। Jawa के सिंगल चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1.64 लाख रुपये है जबकि डुअल चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1.73 लाख रुपये है। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दिए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 General Motors में बड़ा बवाल! कंपनी के 49,000 कर्मचारी हड़ताल पर, 12 सालों में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी स्ट्राइक
2 Maruti Suzuki की हिस्सेदारी अप्रैल-अगस्त में घटी, Hyundai, Mahindra को लाभ
3 Maruti के पेट्रोल कारों की कुल बिक्री में 70 प्रतिशत BS-6 मॉडल! जानिए क्या है वजह