बड़ी खबर: Royal Enfield बंद कर सकता है 500cc की बाइक्स की बिक्री! जानिए क्या है वजह

Royal Enfield ने अपने नए कस्टमाइजेशन प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसके तहत ग्राहक अपने पसंद के अनुसार बाइक्स को कस्टमाइज करा सकते हैं। इसके अलावा बाजार में बढ़ती प्रतिद्वंदिता के चलते कंपनी ने अपनी सबसे बुलेट को भी लांच किया था।

Royal Enfield 500cc Classic, Royal Enfield Thunderbird 500, Royal Enfield 500 cc bikes sales, Royal Enfield Bullet 500 cc, Royal Enfield upcoming bikes, Royal Enfield latest news, Royal Enfield classi 500 news
Royal Enfield के 500cc की बाइक्स की बिक्री लगातार कम हो रही है।

Royal Enfield 500cc Bikes: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield लंबे समय से भारतीय बाजार में अपने बेहतरीन बाइक्स को पेश कर रही है। कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में 350 सीसी, 500 सीसी और 650 सीसी की इंजन क्षमता वाली बाइक्स शामिल हैं। लेकिन अब खबर आ रही है कि कंपनी भारतीय बाजार में अपने 500cc की बाइक्स की बिक्री बंद कर सकती है। इस इंजन का प्रयोग कंपनी अपने क्लॉसिक और थंडरबर्ड जैसे मशहूर मॉडल में भी करती है, तो आइये जानते हैं क्या है वजह —

दरअसल, ये पूरा मामला ही BS-6 अपडेशन को लेकर है। अगले साल मार्च महीने से देश भर में केवल BS-6 मानक वाले इंजनों का ही प्रयोग वाहनों में किया जाएगा। ऐसे में सभी वाहन निर्माताओं को अपने वाहनों को अपडेट करना होगा। वहीं Royal Enfield की 500 सीसी की क्षमता वाली बाइक्स की बिक्री कुछ खास नहीं है, पिछले कुछ समय में इन बाइक्स की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। वहीं ऐसा भी माना जा रहा है कि इन बाइक्स को अपडेट किया जाता है तो बाइक्स की कीमत में भी इजाफा होगा, जिसका असर इनकी बिक्री पर पड़ेगा।

फिलहाल इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा 350cc और 500cc की क्षमता के इंजन नए मानकों का पालन नहीं करते हैं और 500 सीसी की बाइक्स की गिरती मांग और अपडेट करने के दौरान उंची कीमत के चलते अगले साल से कंपनी 500 सीसी की बाइक्स की बिक्री बंद कर सकती है।

ऐसी खबर है कि Royal Enfield अपने 350cc और 650cc की इंजन क्षमता वाली बाइक्स को नए BS6 मानकों के अनुसार अपडेट करेगी। हाल ही में नए मानक वाले कॉटिनेंटल जीटी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। बता दें कि, कंपनी ने 500cc की बाइक्स को मुख्य रूप से एक्सपोर्ट मार्केट को ध्यान में रखकर तैयार किया था। इस इंजन का प्रयोग Bullet, Classic और Thunderbird इन तीनों मॉडल्स में किया जाता है।

हाल ही में Royal Enfield ने अपने नए कस्टमाइजेशन प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसके तहत ग्राहक अपने पसंद के अनुसार बाइक्स को कस्टमाइज करा सकते हैं। जिससे बाइक को नया ​लुक और डिजाइन दिया जा सकता है। इस प्रोग्राम में बाइक्स में नए एक्सेसरीज के साथ ही फ्यूल टैंक पर ग्राफिक डिजाइन में भी बदलाव किया जा सकता है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट