ताज़ा खबर
 

Royal Enfield फैंस को तगड़ा झटका! कंपनी ने बंद की 500cc की Bullet, Classic और Thunderbird रेंज, जानें क्या है वजह

Royal Enfield इस समय सबसे ज्यादा 350cc की बाइक्स की बिक्री करता है। वहीं 500cc के बाइक्स की बिक्री इसकी तुलना में काफी कम है। इस इंजन का प्रयोग कंपनी अपने Bullet, Classic और Thunderbird तीनों बाइक्स में करती रही है।

Royal Enfield 500cc Bikes, Royal Enfield Thunderbird 500, Royal Enfield classic 500, Royal Enfield bullet 500, Royal Enfield 500 CC bike sales, Royal Enfield model discontinuedRoyal Enfield सबसे ज्यादा Classic 350 की बिक्री करती है।

Royal Enfield 500cc Bikes: देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने अपने बाइक्स के पोर्टफोलियो में एक बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपने 500cc बाइक्स के रेंज में शामिल Bullet, Classic और Thunderbird रेंज को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। हालांकि स्टॉक रहने तक कंपनी के डिलरिशप पर इन बाइक्स की बुकिंग हो रही है।

जानकारी के अनुसार कुछ डिलरशिप जिनके पास इन बाइक्स का स्टॉक मौजूद है वो आगामी 31 मार्च तक इन बाइक्स की बिक्री करेंगे। क्योंकि कंपनी इसके बाद अपने 500cc के इंजन को नए मानकों के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। जानकारों का मानना है कि नए इंजन अपडेशन के बाद बाइक्स की कीमत में तगड़ा इजाफा होगा, शायद यही कारण है कि कंपनी इस इंजन विकल्प को अपडेट नहीं कर रही है।

बता दें कि, Royal Enfield ने बीते साल नवंबर महीने में इस बात की जानकारी दी थी कि, कंपनी अपने 500cc रेंज की बाइक्स को नए BS-6 मानकों के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। कंपनी ने इसके पीछे इन मॉडल्स की कम बिक्री का भी हवाला दिया था। वास्तव में, 350cc के मुकाबले 500cc की बाइक की बिक्री काफी कम होती है।

क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़े: यदि कंपनी के 350cc की बाइक्स और 500cc की बाइक्स के बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो ये बेहद ही चौकाने वाले हैं। बीते साल 2019 में कंपनी ने 500cc की क्षमता के कुल 36,093 यूनिट्स की बिक्री की थी, वहीं इसी दौरान कंपनी ने 350cc के क्षमता के कुल 7.64 लाख यूनिट बाइक्स की बिक्री की थी।

इंडस्ट्री के जानकारों का मानना है कि, उंची की और 500cc की बाइक्स का लुक भी छोटे इंजन की बाइक्स जैसा ही है। ऐसे में ज्यादातर भारतीय खरीदार 350cc की बाइक्स का ही चुनाव करते हैं। बाइक्स के पॉवर आउटपुट को लेकर ज्यादातर सामान्य ग्राहकों को कोई फर्क नहीं पड़ता है। मौजूदा मॉडल में कंपनी 499cc की क्षमता का एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग करती है, जो कि 26.1bhp की पावर और 40.9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी के 500cc बाइक्स के रेंज की कीमत 1.89 लाख रुपये से लेकर 2.15 lakh लाख रुपये के बीच है।

Next Stories
1 खत्म हुआ Bajaj Chetak का इंतजार: चौदह सालों बाद Electric अवतार में हुआ लांच! जानिए इस स्कूटर से जुड़ी 5 बेहद जरूरी बातें
2 Maruti Brezza ने बनाया कीर्तिमान: अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा! इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद
3 Honda City और Amaze जैसी शानदार गाड़ियों पर मिल रहा है 5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट, देखें क्या है खास ऑफर?
ये पढ़ा क्या?
X