ताज़ा खबर
 

1 अप्रैल से Royal Enfield की दमदार Bullet 500 से लेकर Honda और TVS की इन बाइक्स और स्कूटर की बिक्री होगी बंद! जानें क्या है वजह

Royal Enfield ने बाजार में हाल ही में अपनी मशहूर बाइक Classic 350 को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट कर लांच किया था। वहीं Honda Activa 6G को भी नए इंजन के साथ बाजार में उतारा गया है। लेकिन अब कंपनियां कुछ मॉडलों को डिस्कंटीन्यू करने जा रही हैं।

Author Updated: March 21, 2020 4:47 PM
Royal Enfield Bullet 500 Discontinued, Royal Enfield Bullet Discontinued, Royal Enfield Bikes Discontinued, Honda Navi Discontinued, Honda Click Discontinued, TVS Victor Discontinued, TVS Scooty Pep DiscontinuedRoyal Enfield ने हाल ही में 500cc का एक आखिरी ट्रिब्यूट एडिशन लांच किया था।

Royal Enfield and Honda Discontinued Bikes: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को नए भारत स्टैंडर्ड-6 (BS-6) के मानकों के अनुसार अपडेट कर रही हैं। वहीं कुछ ऐसे भी दोपहिया मॉडल हैं जिन्हें शायद कंपनियां नए मानकों के अनुसार अपडेट न करें। हालांकि इनकी फेहरिस्त काफी लंबी है, लेकिन इनमें से कुछ चुनिंदा मॉडलों की सूची लेकर हम आपके पास आए हैं। इनमें Royal Enfield की दमदार Bullet से लेकर TVS की मशहूर स्कूटर Scooty Pep और Victor जैसी बाइक्स शामिल हैं।

Royal Enfield Bullet 500: प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में घोषणा की थी कि वो अपनी 500cc की बाइक रेंज को नए मानकों के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। क्योंकि इस सेग्मेंट की वाहनों की डिमांड काफी कम है। दूसरी ओर यदि इन्हें अपडेट किया जाता है तो इनकी कीमत में और भी इजाफा होने की संभावना है। ऐसे में रॉयल एनफील्ड की बाइक Bullet 500 और Thunderbird 500 की बिक्री आगामी 1 अप्रैल से बंद हो सकती है।

TVS Victor: टीवीएस मोटर्स भी अपने वाहनों को नए मानकों के अनुसार अपडेट कर रहा है। कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक्स की बात करें तो हाल ही में TVS Apache सीरीज को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट कर लांच किया गया है। वहीं Star City, Sport और Radeon को भी अपडेट किया जा चुका है। लेकिन कंपनी की पुरानी बाइक TVS Victor को अभी तक अपडेट नहीं किया गया है। खबर है कि कंपनी इस बाइक को नए BS-6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। वैसे भी इस समय इस बाइक की बिक्री काफी कम हो चुकी है।

TVS Scooty Pep: टीवीएस मोटर्स ने नब्बे के दशक में अपनी नई स्कूटर Scooty Pep+ को लांच किया था। इसे कई बार अपडेट भी किया गया, लेकिन समय के साथ इस स्कूटर की डिमांड कम होने लगी। साथ ही बाजार में कई नए मॉडलों ने अपनी जगह भी बना ली है। हाल ही में TVS Jupiter को कंपनी ने BS6 इंजन के साथ अपडेट किया है। अब खबर है कि कंपनी अपने Scooty Pep को व्हीकल लाइन अप से हटा सकती है। क्योंकि लो डिमांड के चलते इस स्कूटर को अपडेट नहीं किया जाएगा। इसके अलावा Wego स्कूटर की भी बिक्री 1 अप्रैल से बंद की जा सकती है।

Honda Navi: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा भी अपने व्हीकल लाइन अप को अपडेट कर रही है। हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी नई Honda Activa BS6 को लांच किया था। लेकिन अब कंपनी अपनी पुरानी स्कूटर Honda Navi को नए मानकों के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। इस स्कूटर की शुरूआती कीमत महज 39,648 रुपये है, लेकिन कम कीमत के बावजूद इसकी डिमांड काफी कम है। खबर है कि इसकी बिक्री भी आगामी 1 अप्रैल से बंद कर दी जाएगी। हालांकि भारत में बनने वाली इस स्कूटर को विदेशी बाजार में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus Outbreak: कैब सर्विस कंपनी Ola और Uber ने उठाया बड़ा कदम! बंद की पूल शेयर राइड सर्विस, जानें कैसे करें यात्रा
2 Hero MotoCorp डिस्काउंट ऑफर: महज 1,234 रुपये देकर घर लाएं Splendor और Passion जैसी बाइक्स, होगी पूरे 20,500 रुपये तक की बचत! जानें ऑफर
3 BS6 Suzuki Intruder हुई भारत में लांच, बड़े बदलाव के साथ मिलेंगे खास फीचर्स! पिछले मॉडल से 20 हजार रुपये तक महंगी हुई बाइक, जानें डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X