ताज़ा खबर
 

Rolls Royce Cullinan की इस खिलौने जैसी दिखने वाली कार की कीमत में खरीद लेंगे Toyota Innova! जानें क्या है इसमें खास

Rolls Royce Cullinan कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली पहली एसयूवी मॉडल है। इसके स्केल मॉडल में पूरे 1,000 पार्ट्स का प्रयोग किया गया है। भारतीय बाजार में इस लग्जरी SUV की कीमत 6.95 करोड़ रुपये है।

Rolls Royce Cullinan Scale model, Rolls Royce Scale model, Cars Scale model, most expensive scale model, Rolls Royce Toy Car, Rolls Royce Cullinan Price in india, Rolls Royce Owner in IndiaRolls Royce Cullinan कंपनी की पहली एसयूवी वाहन है।

Rolls Royce दुनिया भर में अपने लग्जरी कारों के लिए मशहूर है। कार लवर्स के बीच रोल्स रॉयस की कारों का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। कारों के साथ ही लोग इसके स्केल मॉडल (हूबहू दिखने वाली खिलौने जैसी कार) को भी खासा पसंद करते हैं। लोग इन स्केल मॉडल्स को अपने कलेक्शन में शामिल करते हैं। हाल ही में Rolls Royce ने अपनी Cullinan एसयूवी के स्केल मॉडल को पेश किया है, जिसकी कीमत भारतीय बाजार में मौजूद टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से भी कहीं ज्यादा है।

Rolls Royce Cullinan के इस स्केल मॉडल की कीमत 36,000 डॉलर यानी की तकरीबन 28 लाख रुपये है। आप सोच रहे होंगे कि भला खिलौने जैसी दिखने वाली इस कार के लिए लोग इतनी बड़ी रकम कैसे खर्च कर सकते हैं? तो आपको एक जुमला याद दिला दें कि भला शौक बड़ी चीज होती है। जी हां, दुनिया भर में ऐसे कई कार प्रेमी हैं जो इस स्केल मॉडल के लिए लाखों रुपये खर्च करने के लिए तैयार हैं।

इस स्केल मॉडल में क्या है खास: दरअसल, Rolls Royce द्वारा पेश की गई Cullinan कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो की पहली एसयूवी कार है। अब तक कंपनी केवल लग्जरी सिडान और लिमोजिन मॉडल वाली कारों का ही निर्माण करती थी। यह कंपनी द्वारा बेची जाने वाली सबसे महंगी स्केल मॉडल भी है। इस स्केल मॉडल की सबसे खास बात ये है कि यह बिल्ड टू ऑर्डर है, यानी कि इसका निर्माण ग्राहक द्वारा ऑर्डर देने पर ही बनाया जाता है।

इसके अलावा ग्राहक इस स्केल मॉडल को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज भी करवा सकते हैं। खिलौने जैसी दिखने वाली यह कार हूबहू Rolls Royce Cullinan जैसी दिखती है। इस मॉडल को हाथ से पेंट किया गया है, इसके अलावा कार के भीतर इंटीरियर को भी पूरी बारीकी से तैयार किया गया है। इस मॉडल के सभी दरवाजें खुलते हैं इसके अलावा इसके LED लाइट्स और अन्य फीचर्स को रिमोट से ऑपरेट किया जा सकता है।

450 घंटे का लगता है समय: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस स्केल मॉडल को तैयार करने में पूरे 450 घंटे का समय लगता है। जो कि ओरिजनल कार के तैयार होने के मुकाबले तकरीबन दोगुना समय लेती है। इस स्केल मॉडल में पूरे 1,000 पार्ट्स का प्रयोग किया गया है। Rolls Royce ने अपनी इस पहली Cullinan एसयूवी को कुछ साल पहले लांच किया था। भारतीय बाजार में इस लग्जरी SUV की कीमत 6.95 करोड़ रुपये है। देश में मुकेश अंबानी, अजय देवगन और भूषण कुमार जैसे लोगों के पास यह लग्जरी एसयूवी मौजूद है।

क्या होता है स्केल मॉडल: स्केल मॉडल ओरिजनल कार का ही छोटा रूप होता है। जिसे शो-पीस के लिए प्रयोग किया जाता है। यह मॉडल हूबहू देखने में ओरिजनल वाहन की ही तरह दिखती है। इसके अलावा कंपनियां कोशिश करती हैं कि इसके ज्यादातर पार्ट्स असली वाहन के पार्ट्स के ही तरह काम करें। हाल ही में देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने भी बाजार में अपनी मशहूर बाइक Classic 350 के स्केल मॉडल को लांच किया था, जिसकी कीमत महज 1200 रुपये थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ford Motors ने तैयार किया कोरोना को कार से खत्म करने वाला सॉफ्टवेयर, खासतौर पर पुलिस के वाहनों में किया जाएगा इस्तेमाल!
2 Royal Enfield का धमाकेदार ऑफर: महज 15,000 रुपये देकर घर लाएं दमदार Bullet और Classic 350! जानें पूरी डिटेल
3 लॉकडाउन में करते हैं ड्राइविंग तो हो जाएं सतर्क, दुर्घटना होने पर बीमा कंपनियां इंश्योरेंस क्लेम को कर सकती हैं रिजेक्ट!