ताज़ा खबर
 

Revolt इलेक्ट्रिक बाइक आपकी आवाज से होगी स्टार्ट! मिलेगा ब्लूटूथ इनेबल्ड हेलमेट, 22 जुलाई को होगी लांच

Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक में कई बेहतरीन और अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। ये बाइक सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। इसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगेगा, लेकिन महज 1 घंटे में ये 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।

Author Published on: June 24, 2019 1:35 PM
Revolt RV 400 देश की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है।

Revolt RV 400 Electric Bike: माइक्रोमैक्स मोबाइल निर्माता कंपनी के को फाउंडर राहुल शर्मा ने बीते दिनों इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में पहला कदम रखते हुए अपनी नई कंपनी Revolt को लांच किया। इस कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Revolt RV 400 को दुनिया के सामने पेश किया, जिसे आगामी 22 जुलाई को आधिकारिक रूप से बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। इस बाइक के साथ एक वॉयस कमांड हेलमेट भी मिलेगा जो कि आपकी आवाज पहचानेगा।

Revolt की इस इलेक्ट्रिक बाइक में कई बेहतरीन और अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। फिलहाल आप इस बाइक को दो अलग तरह से स्टॉर्ट कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि आपको बाइक में दिए गए स्टार्ट बटन को दबाना होगा और दूसरा तरीका यह है कि आपको स्मार्ट फोन में दिए गए एप के जरिए इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

अब कंपनी एक नए तकनीक पर काम कर रही है। खबर के मु​ताबिक इसमें वॉयल कमांड सिस्टम को भी शमिल किया जाएगा, जिससे आपकी एक आवाज पर ये बाइक स्टार्ट हो जाएगी। इसके लिए आपको ‘Revolt Start’ कहना होगा। ऐसी जानकारी मिली है कि कंपनी एक हेलमेट निर्माता कंपनी से हाथ मिलाने वाली है। जिसके बाद ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होने वाले हेलमेट का निर्माण किया जाएगा।

ये हेलमेट ब्लूटूथ के मामध्य से बाइक से कनेक्ट होगा और इसमें एक माइक दिया जाएगा। जिससे आप जब बाइक को स्टार्ट होने का कमांड देंगे तो बाइक अपने आप स्टार्ट हो जाएगी। बता दें कि, इस बाइक में कंपनी ने पहले से ही 4G इनबिल्ट सिम कार्ड का प्रयोग किया है जिससे आपकी बाइक हर वक्त आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहेगी।

जानकारी के अनुसार इस हेलमेट की कीमत तकरीबन 4,500 रुपये के आस पास हो सकती है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। इस बाइक में कंपनी ने आर्टिफिशियल एग्जॉस्ट नॉट को शामिल किया है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों में साइलेंसर नहीं दिया जाता है क्योंकि इसमें ईंधन का प्रयोग नहीं होता है।

लेकिन इसमें कंपनी ने एक कृत्रिम साइलेंसर का प्रयोग किया है। जिसमें मल्टी साउंड फंक्शन दिया गया है। आप अपने स्मार्टफोन से बाइक के साइलेंसर के लिए अलग अलग साउंड का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट से बाइक के विभिन्न साउंड को डाउनलोड कर के उसका इस्तेमाल भी बाइक के एप के माध्यम से कर सकते हैं।

Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग 25 जून से शुरु हो रही है। इसके लिए आपको महज 1,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा। इसे आप ऑनलाइन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। शुरूआती दौर में कंपनी ने दिल्ली एनसीआर, पुणे, बैंगलुरू, हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद और चेन्नई में अपने डीलरशिप की शुरुआत की है। आप इन डीलरशिप से भी बाइक की बुकिंग कर सकते हैं। इसकी कीमत 1 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield Classic का नया वर्जन हुआ स्पॉट! नए BS-6 इंजन के साथ होगी लांच, देगी ज्यादा माइलेज!
2 Seltos के बाद Kia भारत में लांच करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें! Hyundai के साथ मिल कर करेगी काम
3 महज 50,000 रुपये में मिल रही हैं Maruti WagonR और Honda City जैसी कारें! जानें कैसे खरीदें