ताज़ा खबर
 

मिनटो में बिक गया इस इलेक्ट्रिक बाइक का पूरा स्टॉक, जानें क्यों हुए लोग दीवाने

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसका सबूत है इस इलेक्ट्रिक बाइक के पूरे स्टॉक का कुछ मिनटों में बिक जाना। ये बाइक देती है सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर की रेंज।

भारत में लोग हुए इस बाइक के दीवाने, जानें क्या है इसकी खासियतें। (फोटो-REVOLT MOTORS)

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल ही भविष्य के साधन हैं और इस बात की पुष्टि करती है ये तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड। जिसमें रतन इंडिया की कंपनी रिवोल्ट मोटर्स ने गुरुवार को घोषणा करते हुए बताया कि दूसरे दौर की बुकिंग शुरु होने के कुछ ही मिनटों में उनकी आरवी 400 और आरवी 300 इलेक्ट्रिक बाइक की सभी यूनिट बिक गई हैं।

कंपनी के मुताबिक कुछ महीनों पहले कंपनी ने पहले जब पहले दौर की बुकिंग शुरू की थी तब महज 2 घंटे में ही बाइक की सभी यूनिट सेल हो गई थीं। जिसमें बेची गई बाइकों की कीमत 50 करोड़ थी।

दूसरे दौर की बुकिंग के साथ ही कंपनी ने उन लोगों को आरवी 400 और आरवी 300 बाइकों की डिलीवरी शुरू कर दी है जिन्होंने पहले दौर में बुकिंग कर ली थी। रिवोल्ट मोटर्स ने 2019 में RV400 और RV300 बाइकों को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। जिसमें ये भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक बन गई है जिसमें आरवी400 कंपनी की फ्लैगशिप बाइक है।

केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जा रही सब्सिडी के चलते इन बाइकों की कीमत में भारी कमी दर्ज हुई है। जिसमें केंद्र सरकार की FAME India योजना के तहत मिली सब्सिडी के बाद आरवी400 की कीमत 28,000 रुपये तक कम हुई है। (ये भी पढ़ेंभूल जाइए पेट्रोल की कीमत, सिंगल चार्ज पर 452 km तक चलेंगी ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार)

अब Revolt RV400 की शुरुआती कीमत 90,799 रुपये है जो पहले दिल्ली में 1,18,999 रुपये हुआ करती थी। इस बाइक के पावर की बात की जाए तो कंपनी ने RV400 में 5 किलोवाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है जिसके साथ 3.2 किलोवाट का स्वैपेबल बैटरी पैक दिया गया है।

इस बाइक में कंपनी ने तीन राइडिंग मोड दिए हैं जिसमें पहला Eco दूसरा Normal और तीसरा Sports मोड है। इस बाइक की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 150 किलोमीटर की रेंज मिलती है।

इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। कंपनी इस बाइक पर 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें जियो लोकेशन, नियरेस्ट चार्जिंग स्टेशन की डिटेल, स्पीकर और एग्जॉस्ट का साउंड जैसे फीचर्स दे गए हैं। इस एग्जॉस्ट फीचर को ऑन करने पर बाइक से पेट्रोल बाइक जैसी आवाज निकलती है।

Next Stories
1 आप भी लगा सकते हैं EV चार्जर, इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
2 Honda Grazia Sports और Aprilia SR 125, कौन है ज्यादा दमदार और स्टाइलिश, जानें यहां
3 TVS Jupiter खरीदना हुआ अब और आसान, कंपनी दे रही लो डाउन पेमेंट के साथ ईजी EMI का प्लान
ये पढ़ा क्या?
X