ताज़ा खबर
 

Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार भारत में होगी लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 350 KM! कीमत होगी इतनी

Renault Zoe ग्लोबल मार्केट में लंबे समय से मौजूद है, इसे पहली बार 2013 में यूनाइटेड किंगडम में लांच किया गया था। ये कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज का फ्लैगशिप मॉडल है। अब इसे भारतीय बाजार में भी पेश करने की तैयारी हो रही है।

Renault Zoe Electric Car, Renault Zoe Price, Renault Zoe launch date, Renault Zoe electric detail, Renault Zoe electric drivinga range, Renault Zoe features, Renault Zoe specificationRenault Zoe को सबसे पहले 2012 में जेनेवा मोटर शो में पेश किया गया था।(Photo- Driving UK)

Renault Zoe Price & Features: इस साल देश के ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार होने वाली है। टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी और एमजी मोटर्स के बाद अब फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault भी यहां के बाजार में Zoe इलेक्ट्रिक कार को लांच करने की तैयारी कर रही है। खबर है कि, कंपनी इसे फरवरी महीने में आयोजित होने वाली Auto Expo 2020 में देश के सामने प्रदर्शित करेगी।

फिलहाल कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है और इसे भारतीय दशाओं के अनुसार तैयार कर रही है। Renault Zoe में कंपनी बैटरी को और बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसमें एन उपकरणों का प्रयोग कर रही है। इस कार को कंपनी चेन्नई स्थित अपने प्लांट में तैयार करेगी। ये एक एलायंस प्लांट है जहां पर इस कार को असेंबल किया जाएगा।

इस कार में कंपनी 90hp की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें 41kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। तकरीबन 1.5 टन की वजन वाली ये कार 300 से 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इस कार के इंटीरियर के कंपनी ने काफी खास बनाया है, और इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इस इलेक्ट्रिक​ कार की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 14 से 16 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। इस कार में आपको Hyundai i20 हैबचैक कार जितना स्पेस मिलेगा। इस इलेक्ट्रिक कार के अलावा कंपनी इस बार के ऑटो एक्सपो में अपने कुछ अन्य वाहनों को भी पेश करेगी।

Next Stories
1 Bajaj Chetak Electric: 14 जनवरी को खत्म होगा ‘चेतक’ का चौदह साल का वनवास! लांच होगी स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 95KM
2 Maruti Futuro-E: कंपनी ला रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, जानिए कब होगी लांच
3 इंतजार खत्म: Royal Enfield ने लांच की Classic 350 BS6, फ्यूल इंजेक्जेशन तकनीक के साथ मिलेगा एलॉय व्हील! बढ़ेगा माइलेज
ये पढ़ा क्या?
X