Hyundai Creta और Kia Seltos से मुकाबले के लिए जल्द लॉन्च होगी Renault की ये नई SUV, पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप नई क्रॉस ओवर एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं Renault की जल्द लॉन्च होने वाली इस SUV की पूरी डिटेल।

Renault Arkana SUV Features
Hyundai Creta और Kia Seltos के साथ मुकाबले के लिए भारत में जल्द दस्तक देगी ये SUV, पढ़ें डिटेल। (फोटो- RENAULT)

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट अपनी नई एसयूवी को जल्द लॉन्च करने जा रही जिसकी जानकारी कंपनी ने इस एसयूवी का टीजर सोशल मीडिया पर जारी करके दी है, रेनॉल्ट ने अपनी एसयूवी अरकाना का टीजर जारी किया है जिसमें ये कार बेहद शानदार लुक्स और डिजाइन के साथ नजर आ रही है।

कंपनी ने इस एसयूवी को 2019 में पेश किया था जिसके बाद अब इसका टीजर लॉन्च किया गया है जिसको देखकर माना जा सकता है कि कंपनी इसी साल इस कार को भारत में लॉन्च कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेनॉल्ट इस एसयूवी को 5 सीटर वेरिएंट में लॉन्च करेगी जिसे सीएमएफ-बी मॉडयूल्र प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। ये वही प्लेटफॉर्म है जिसपर कंपनी नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर और निसान किक्स को भी तैयार किया जाएगा।

सबसे पहले रेनॉल्ट अरकाना के इंजन और पावर की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी ने इस एसयूवी को 1.3 लीटर क्षमता वाले टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है जिसे भारत में भी पेश किया जा सकता है।

यह इंजन 150 पीएस की अधिकतम पावर जनरेट कर सकता है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जा सकता है।

कार के फीचर्स की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस क्रॉस ऑवर एसयूवी को हाइटेक फीचर्स के साथ उतारा जा सकता है जिसमें 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट होगा।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इसके अलावा कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, स्पीड अलार्म, 360 डिग्री कैमरा, ऑडियो माउंटेड स्टीयरिंग विद कॉलिंग फीचर, ईबीडी, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

रेनॉल्ट अरकाना क्रॉस ओवर एसयूवी के डिजाइन और लंबाई चौड़ाई की बात करें तो यह एसयूवी 4,545 एमएम लंबी है जिसकी चौड़ाई 1,820 एमएम, ऊंचाई 1,565 एमएम है जिसके साथ मिलता है 2,721एमएम का व्हील बेस और 208 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस।

कंपनी ने इस एसयूवी की कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं की है लेकिन जानकारों के मुताबिक, इस एसयूवी को 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

भारत में लॉन्च होने के बाद इस एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई अल्काजार से होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट