ताज़ा खबर
 

Renault नहीं बनाएगी डीजल कारें! Lodgy एमपीवी को किया डिस्कंटीन्यू, जानें क्या है वजह

Renault Lodgy भारतीय बाजार में केवल एक डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध थी। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि वो डीजल इंजन वाहनों का उत्पादन नहीं करेगी।

Renault Lodgy भारतीय बाजार में केवल एक डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध थी।

Renault Lodgy in India: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने डीजल वाहनों के निर्माण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी अब भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाहनों का निर्माण नहीं करेगी। इसके अलावा कंपनी ने अब अपनी इकलौती मल्टी परपज व्हीकल (MPV) Lodgy की भी बिक्री आधि​कारिक तौर पर बंद कर दी है, इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, Renault अगले साल बाजार में अपने पेट्रोल मॉडलों को नए BS-6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में पेश करेगी। इसके अलावा कंपनी अपनी हालिया लांच मॉडल ‘Triber’ को नए ऑटोमेटिक वैरिएंट के साथ भी पेश करेगी। जहां तक डीजल इंजन की बात है कंपनी इन्हें नए BS-6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। कंपनी अपने वाहनों में K9K डीजल इंजन का प्रयोग करती रही है।

इस समय भारतीय बाजार में मौजूद कंपनी के पोर्टफोलियो में KWID, Triber, Duster और प्रीमियम एसयूवी Captur शामिल है। कंपनी इन्हीं मॉडलों को अपडेट कर बाजार में पेश करेगी। बता दें कि, इस साल 2019 में कंपनी की कुल बिक्री में अकेले 50 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी केवल Duster के डीजल वैरिंएट की ही रही है। भ​विष्य में अब डस्टर केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध होगी।

जनवरी में आयेगा नया मॉडल: कंपनी जनवरी के मध्य में अपने मॉडल्स को नए BS-6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में उतारेगी। इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ भी अपना ध्यान लगा रही है। जिस तरह से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की होड़ मची है वैसे Renault भी निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि, नए इंजन अपडेट के साथ डीजल वाहनों की बिक्री काफी बढ़ जाएगी। इसलिए कंपनी ने डीजल वाहनों का प्रोडक्शन न करने का फैसला किया है।

बता दें कि, Renault Lodgy भारतीय बाजार में केवल एक डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध थी। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया था। जो कि दो अलग अलग पावर आउटपुट वैरिएंट के साथ उपलब्ध था। इसका एक वैरिएंट 85PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। जबकि दूसरा वैरिएंट 110PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। इसकी कीमत भारतीय बाजार में 8.63 लाख रुपये से लेकर 12.11 लाख रुपये के बीच थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Honda के दो नए BS6 मॉडल्स ने मचाई धूम! Activa 125 और SP125 के बिक गए 60 हजार से ज्यादा यूनिट्स, इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद
2 Royal Enfield फैंस के लिए खुशखबरी: बीच सड़क खराब हुई Bullet तो कंपनी करेगी मदद! लांच हुआ 4 सालों का ये खास वारंटी पैकेज
3 FASTag अलर्ट से पुणे से चोरी हुआ Mahindra Scorpio ठाणे में बरामद, जानें- चंद घंटों में कैसे हुआ संभव, तकनीक ने कैसे की मदद?
ये पढ़ा क्या?
X