scorecardresearch

Renault Kwid E Tech लॉन्च, सिंगल चार्ज में करीब 300 km की ड्राइविंग रेंज देगी ये इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

New Electric Car Launch: कार सेक्टर में एक और नई इलेक्ट्रिक कार की एंट्री हो चुकी है जिसे रेनॉल्ट ने लॉन्च किया है। जानें इस कार की पूरी डिटेल।

new electric car । Renault Kwid E Tech । Renault India
Renault Kwid E Tech इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, यहां जानें इसकी रेंज, कीमत, और फीचर्स की डिटेल। (फोटो-RENAULT)

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉल्ट ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार रेनॉल्ट क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिया है जिसे रेनॉल्ट क्विड ई टेक (Renault Kwid E-Tech) नाम दिया है।

कंपनी ने इस 5 सीटर इलेक्ट्रिक हैचबैक को फिलहाल ब्राजील में लॉन्च किया है लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक कारों की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी इसे जल्द ही भारत की घरेलू मार्केट में लॉन्च कर सकती है।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को भारत में मिलने वाली क्विड के डिजाइन से काफी अलग बनाया है जिसके साथ इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में भी काफी बदलाव किए गए हैं।

Renault Kwid E-Tech Battery and Power: रेनॉल्ट क्विड ई-टेक इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने 26.8 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी के साथ 20 A और 220V का डोमेस्टिक आउटपुट चार्जर दिया है।

इस बैटरी पैक की चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 9 घंटे में 190 किलोमीटर दूरी तय करने लायक चार्ज हो जाती है।

इसके अलावा फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी 40 मिनट की चार्जिंग में 190 किलोमीटर की दूरी हासिल कर सकती है। इसके अलावा इसे 7 kw वाले वॉल चार्जर से चार्ज करने पर ये 2 घंटे 50 मिनट में 15 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है।

Renault Kwid E-Tech Driving Range: कार की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये कार अलग अलग मोड में अलग अलग ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है।

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

सिंगल चार्ज में अर्बन यूज में ये कार 298 किलोमीटर तो मिक्स साइकिल में 265 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है जिसमें सिटी और हाईवे को शामिल किया गया है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

इस इलेक्ट्रिक कार की स्पीड को लेकर कंपनी का एक दावा और है कि ये महज 4.1 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है।

Renault Kwid E-Tech Features: कार के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक विंडो, सर्कुलर गियर सलेक्टर, छह एयरबैग्स, ईबीडी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी, हिल स्टार्ट एड और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया गया है।

Renault Kwid E-Tech Price: कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को ब्राजील में 142,990 ब्राज़ीलियाई रियल की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है जो भारतीय मुद्रा में लगभग 23,21,376 रुपये होती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.