ताज़ा खबर
 

आ गया Renault Kwid का इलेक्ट्रिक-पेट्रोल अवतार! 1 लीटर फ्यूल में चलेगी 48Km और सिंगल चार्ज में चलती है 150Km, जानें क्या है इसमें खास

Renault Kwid के इस इलेक्ट्रिक वर्जन को पेट्रोल और बैटरी दोनों से संचालित किया जा सकता है। इसके पिछले पहिए में इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयेाग किया गया है, जिसे कंपनी ने अमेरिका से इम्पोर्ट किया है। इसे इन व्हील मोटर तकनीक कहा जाता है।

Author Updated: September 15, 2020 3:26 PM
Renault Kwid Electric Version, Renault Kwid Electric Price, Renault Kwid Electric features, Renault Kwid Electric Petrol Version, Renault Kwid Electric Detail,Hymotiv द्वारा तैयार किया गया Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर लोग पेट्रोल और डीजल कारों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं। वहीं इस दिशा में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों के साथ ही स्टार्ट अप्स भी तेजी से आगे आ रहे हैं। ऐसी ही एक स्टार्ट अप कंपनी ने Renault Kwid के रेगुलर मॉडल को कुछ इस तरह से मॉडिफाई किया है जिससे वो इलेक्ट्रिक और पेट्रोल दोनों ही मोड में ड्राइव की जा सकती है।

दरअसल, इस कार को केरल बेस्ड Hymotiv स्टार्ट अप कंपनी ने तैयार किया है। इस बारे में जनसत्ता ने कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ Iype Koshy से बात की और कार के बारे में पूरी जानकारी ली। Iype Koshy के मुताबिक इस कार में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों का प्रयोग किया गया है, और इस कार को पेट्रोल के अलावां इलेक्ट्रिक मोड में भी ड्राइव किया जा सकता है।

आइपे कोशी ने बताया कि, यदि इस कार को केवल पेट्रोल मोड में ड्राइव करते हैं तो यह कार 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसके अलावां यदि इस कार को पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिक मोड में भी ड्राइव किया जाए तो यह कार एक लीटर में 48 किलोमीटर तक का सफर करती है। कोशी के अनुसार इस कार को केवल इलेक्ट्रिक मोड में भी ड्राइव किया जा सकता है, इस दशा में यह कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर करती है।

कितने पैसे होंगे खर्च: बकौल कोशी, इस कार के फ्रंट व्हील को पेट्रोल इंजन के माध्मय से ड्राइव किया जाता है और इसके पिछले पहियों में इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया गया है। जिससे यह कार पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोड दोनों तरह से ड्राइव की जा सकती है। इस कार को तैयार करने में तकरीबन 3 साल का समय लगा है और इस पर तकरीबन 5 लाख रुपये तक का खर्च आया है।

Renault Kwid electric Renault Kwid के पिछले पहिए में इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयेाग किया गया है।

Hymotiv ने इस कार में एक छोटे से डिवाइस को शामिल किया है जिसे कार के इंजन में लगाया गया है। यह कार के इमिशन लेवल यानी की उत्सर्जन स्तर को 60 प्रतिशत तक बेहतर बनाता है। जिससे कार कम से कम प्रदूषण करती है, इसके अलावां यह कार के माइलेज को भी तकरीबन 20 प्रतिशत तक बेहतर बनाता है।

इसके पिछले पहिए में इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयेाग किया गया है, जिसे कंपनी ने अमेरिका से इम्पोर्ट किया है। इसे इन व्हील मोटर तकनीक कहा जाता है। इसके सभी चारों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। आइपे कोशी का कहना है कि यदि सरकार इस दिशा में हमारी मदद करती है तो हम इस तकनीक का प्रयोग कर कारों की लाइफ को और भी बेहतर बना सकते हैं। फिलहाल कंपनी ने इस कार का प्रोटोटाइप तैयार किया है और इस कार पर और भी काम किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन 5 वजहों से लोगों की पहली पसंद बनी है Maruti S-Presso! शुरुआती कीमत महज 3.7 लाख रुपये, देती है 31Km का माइलेज
2 Renault की इस 2.94 लाख रुपये की कार पर मिल रही है पूरे 35,000 रुपये की छूट! जानें क्या है कंपनी का ऑफर
3 Maruti Alto से भी कम दाम में कंपनी बेच रही है WagonR और Swift जैसी कारें! कीमत 2 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X