ताज़ा खबर
 

Renault Kwid का अब इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी! यहां दिखी झलक, जानें खूबियां

Renault K-ZE को चीन में ही बनाया जाएगा। इसे e-GT बनाएगी। यह नई एनर्जी ऑटोमेटिव कंपनी है जोकि लार्ज डॉन्गफेन्ग मोटर ग्रुप और निसाम का जॉइंट वेंचर है।

2018 पेरिस मोटर शो में रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन की झलक देखने को मिली है।

कार और टू व्हीलर बनाने वाली कंपनियां धीरे धीरे अपना फोकस इलेक्ट्रिक पर भी कर रही हैं। अब रेनो क्विड का भी इलेक्ट्रिक वर्जन आने की खबर आ रही है। 2018 पेरिस मोटर शो में रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन की झलक देखने को मिली है। रेनो की आने वाली ये हैचबैक स्टाइल और पावर का पूरा पैकेज होगी। इस कार का ऑफिशियल नाम Renault K-ZE होगा। इस कार की खास बात होगी कि एक बार चार्ज करने के बाद इसे 250 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। कार में डुअल चार्जिंग सपोर्ट सिस्टम मिलेगा। यह घर पर इस्टॉल चार्जिंग प्लग पॉइंट को सपोर्ट करेगी इसके अलावा कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक कार चार्जर को भी सपोर्ट करेगी। Renault K-ZE को चाइनीज मार्केट के लिए बनाया गया है। जहां इसे जल्द ही प्रॉडक्शन अवतार में लॉन्च किया जाएगा।

Renault K-ZE को चीन में ही बनाया जाएगा। इसे e-GT बनाएगी। यह नई एनर्जी ऑटोमेटिव कंपनी है जोकि लार्ज डॉन्गफेन्ग मोटर ग्रुप और निसान का जॉइंट वेंचर है। इसे बडे़ मार्केट के लिए कम कीमत वाली कार बनाने के लिए बनाया गया है। रेनो ग्रुप के सीईओ ने कहा कि रेनो ग्रुप पायोनियर था और इलेक्ट्रिक वाहनों में यूरोपीय लीडर है। हम K-ZE, एक किफायती, शहरी, एसयूवी-प्रेरित इलेक्ट्रिक मॉडल पेश कर रहे हैं जो रेनो ग्रुप का सबसे अच्छा संयोजन है। ईवी में हमारा नेतृत्व, किफायती वाहनों में हमारी विशेषज्ञता और मजबूत भागीदारी है।

चीन में रेनो K-ZE का निर्माण किया जाएगा, यह देखना दिलचस्प होगा कि चेन्नई में मौजूद फैक्ट्री पूरी कार और सीकेडी किट बनाने में कैसे मदद कर सकती है। K-ZE वही क्विड है जिसे हम भारत में खरीदते हैं लेकिन यह इलेक्ट्रिक है। हालांकि भारत अभी तक एक इलेक्ट्रिक मार्केट नहीं है, मारुति सुजुकी ने 2020 तक भारत में नई वैगन आर लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है, रेनो को भी भारत में K-ZE लॉन्च करके ज्यादा फायदा हो सकता है। बेस कार के लिए पहले से ही कम लागत और इलेक्ट्रिक कारों के लिए कम जीएसटी दरों को ध्यान में रखते हुए, K-ZE कम लागत वाली फंकी इलेक्ट्रिक कार हो सकती है जो देश की तलाश में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App